SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

सीएसआईआर, यूजीसी नेट, आईसीएआर के लिए आवेदन की तारीखें फिर बढ़ीं!

कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन के कारण जो परीक्षाएं निर्धारित तिथि पर नहीं हो पाईं उन्हें दुबारा नये तिथि में आयोजित करने की बात कही जा रही है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी कि सीएसआईआर-नेट जून 2020, यूजीसी-नेट जून 2020, आईसीएआर 2020 (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) के लिए आवेदन की तारीखे बढ़ा दी गई हैं। अब छात्र 15 व 16 मई की बजाय 31 मई, 2020 तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही जेएनयूईई यानी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है। इसके लिए भी अब 31 मई, 2020 तक छात्र आवेदन कर सकते हैं। पहले जेएनयूईई के लिए आवेदन 2 मार्च से शुरू होकर 15 मई को समाप्त होने वाला था।

बता दें कि सीएसआईआर-नेट और य़ूजीसी नेट के लिए आवेदन 16 मार्च से शुरू हो चुके हैं। सीएसआईआर -नेट के छात्रों को आवेदन 15 मई और यूजीसी-नेट के छात्रों को आवेदन 16 मई तक करना था। लेकिन लॉकडाउन के चलते आवेदन करने में छात्रों की परेशानी को देखते हुए फिर आवेदन करने की नई तारीखों का ऐलान किया गया।

परीक्षाओं का आयोजन कब होगा?

कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में 17 मई तक लॉकडाउन है जिसे अभी आगे और बढ़ने की संभावना है। यूजीसी नेट की परीक्षा 15 जून से 20 जून तक होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण परीक्षा की तारीख आगे तक दी गई हैं। जल्दी ही इन सभी परीक्षाओं की तारीखे तय कर दी जाएंगी। इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 14 मई को देशभर के शिक्षकों के लिए आयोजित वेबिनार में नेट परीक्षा की चर्चा की। इस वेबिनार में मंत्री ने देश के अलग-अलग हिस्सों से स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। इनमें से एक सवाल यूजीसी नेट एग्जाम डेट के बारे में भी था।

इसके जवाब में डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि वो अगले कुछ दिनों में यूजीसी के साथ बात करेंगे और यूजीसी नेट 2020 की तारीख पर फैसला किया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा है कि जल्दी ही यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख की घोषणा भी कर दी जाएगी।

एनटीए की ओर से क्या कहा गया है?

एनटीए की ओर से कहा गया है कि एनटीए छात्रों से अनुरोध करेगा कि परीक्षार्थी इस समय का उपयोग परीक्षाओं की तैयारी के लिए करें। एनटीए की ओर से आगे की जानकारी दे दी जाएगी। परीक्षार्थियों को यूजीसी की वेबसाइट से परीक्षा की जानकारी मिल जाएगी।

नेट के पंजीकरण के लिए क्या फीस हैं?

यूजीसी नेट में आयोजन के लिए सामान्य वर्ग के लिए 1000 रुपये फीस है। वहीं जनरल-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के लिए ये 500 रुपये हैं। इसके अलावा एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपये फीस रखी गई है। सीएसआईआर के लिए पीडब्ल्यूडी वर्ग से आवेदन करने वालों के लिए कोई फीस नहीं है।

ऐसी होगी नेट की परीक्षा

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुल 180 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया जाएगा। पहली शिफ्ट का आयोजन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगा। वहीं दूसरी शिफ्ट का आयोजन दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगा। किसी भी शिफ्ट में शामिल आवेदक को पेपर 1 और 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। परीक्षा का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिया जाएगा।

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है किसी अन्य माध्यम से आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। फॉर्म भरने से पहले पूरी डीटेल ऑफिशल प्रॉस्पेक्ट्स में पढ़ लें इसके बाद ही फॉर्म भरें। फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जा सकेगा। आपकी सुविधा के लिए हम यहां प्रॉस्पेक्ट्स का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं।

सीएसआईआर के लिए- https://csirnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=309&iii=Y

यूसीसी नेट के लिए- https://ugcnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=308&iii=Y

ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नेट-एनटीए परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "सीएसआईआर, यूजीसी नेट, आईसीएआर के लिए आवेदन की तारीखें फिर बढ़ीं!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*