SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

बिहार के दरभंगा जिले के तौसीफ ने बनाई स्वचालित सैनिटाइजर मशीन!

पूरे विश्व सहित भारत कोरोना जैसे महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी के समय तमाम लोग रचनात्मक कार्य कर रहे हैं। कुछ छात्र नवाचार भी कर रहे हैं। इस लॉकडाउन में जहां भोजन, राशन पहुंचाने का कार्य तमाम लोग अपने स्तर पर कर रहे हैं। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोग तमाम तरह के जतन कर रहे हैं। सैनिटाइजर इसमें महत्वपूर्ण भाग है जो आपको इसे फैलने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए तमाम मशीनें सरकार की ओर से सार्वजनिक स्तर पर लगाई गई हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि लॉकडाउन का पूर्ण पालन करते हुए बिहार के जाले प्रखण्ड अन्तर्गत रेवढ़ा ग्राम के प्रोफेसर मोo मुंतसिर आलम के पुत्र इं. मोo तौसीफ आलम ने ऑटोमैटिक सैनीटाईज़र मशीन का निर्माण कर, जाले प्रखण्ड सहित दरभंगा जिला का नाम रौशन कर दिखाया।

तौसीफ के अनुसार इस मशीन को बनाने में लगभग 10 दिन का समय लगा। क्योंकि इस लॉक डाउन की स्थिति में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक और मैकैनिकल सामान नहीं मिल पा रहा था। इस मशीन को पुराने और बेकार समान की मदद से बनाया गया। इस स्वचालित सैनीटाईज़र मशीन का उपयोग फिलहाल प्रवासी लोगों के लिए आइसोलेसन सेंटर मध्य विद्यालय रेवढ़ा में किया जा रहा है।

इस मशीन की विशेषता है कि यह डीसी करेंट पर चलती है। 6.8 बार दाब उत्पन्न कर यह अच्छी तरह से दवा का छिड़काव करती है। यह बहुत कम बिजली खाती है। कम समय में इससे छिड़काव करके संक्रमण को रोका जा सकता है। इस मशीन को बनाने में 800 रुपये तक का खर्च आया है।

यह मशीन आईआर प्रोक्सी सेंसर की मदद से सिग्नल पाकर 6 सेकेंड तक के लिए चलती है। फिर बंद हो जाती है। इसमें 12 वोल्ट डीसी बैटरी चार्जर पावर सप्लाई के लिए प्रयोग किया गया है। तौसीफ का कहना है कि यह सौर ऊर्जा से भी चल सकता है।

तौसीफ़ आलम ने बताया इस मशीन को बनाने का विचार तब आया जब वे अपने भाई के साथ पास के बाजार में दवा लेने जा रहे थे। बिहार के क्वरेंटाइन सेंटर की हालात को उन्होंने करीब से देखते हुए मन में उन्होंने ठाना कि एक अभियंता होते हुए वे अपने स्तर पर इस माहामारी के समय ऐसा कुछ कर सकते हैं जो सभी के काम आये।

इस मशीन को बनाने के बाद रेवढ़ा ग्राम वासी सहित ग्राम के मुखिया मिथलेस प्रसाद और तौसीफ के परिवार वालों ने तौसीफ को बधाई दी है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

1 Comment on "बिहार के दरभंगा जिले के तौसीफ ने बनाई स्वचालित सैनिटाइजर मशीन!"

  1. Engg. Tauseef Alam | May 15, 2020 at 4:48 PM | Reply

    Thanks a lot forum 4

Leave a comment

Your email address will not be published.


*