सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
  • 11
    Shares

नेट-एनटीए परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

नेट एनटीए ((नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की जून की परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुकी है। सीएसआईआर (विज्ञान वर्ग) और यूजीसी नेट (कला वर्ग) दोनों के लिए 16 मार्च से चलेगी। हालांकि सीएसआईआर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2020 तक चलेगी। जबकि आवेदक 16 अप्रैल तक फीस भुगतान कर सकेंगे। वहीं यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है जबकि फीस भुगतान की अंतिम तिथि 17 अप्रैल है।

नेट के पंजीकरण के लिए क्या फीस हैं?

यूजीसी नेट में आयोजन के लिए सामान्य वर्ग के लिए 1000 रुपये फीस है। वहीं जनरल-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के लिए ये 500 रुपये हैं। इसके अलावा एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपये फीस रखी गई है। सीएसआईआर के लिए पीडब्ल्यूडी वर्ग से आवेदन करने वालों के लिए कोई फीस नहीं है।

ये हैं खास तारीखें

सीएसआईआर के लिए नेट में आवेदन के बाद फॉर्म में सुधार का मौका 18 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक दिया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऐडमिट कार्ड 15 मई 2020 को जारी कर दिए जाएंगे। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 21 जून 2020 को किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिया जाएगा।

वहीं यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने वालों को फॉर्म में सुधार का मौका 18 अप्रैल से 24 अप्रैल 2020 तक दिया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऐडमिट कार्ड 15 मई 2020 को जारी कर दिए जाएंगे। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 15-20 जून 2020 को किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम 5 जुलाई तक दे दिया जाएगा।

ऐसी होगी नेट की परीक्षा

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुल 180 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया जाएगा। पहली शिफ्ट का आयोजन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगा। वहीं दूसरी शिफ्ट का आयोजन दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगा। किसी भी शिफ्ट में शामिल आवेदक को पेपर 1 और 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। परीक्षा का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिया जाएगा।

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है किसी अन्य माध्यम से आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। फॉर्म भरने से पहले पूरी डीटेल ऑफिशल प्रॉस्पेक्ट्स में पढ़ लें इसेक बाद ही फॉर्म भरें। फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जा सकेगा। आपकी सुविधा के लिए हम यहां प्रॉस्पेक्ट्स का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं।

सीएसआईआर के लिए- https://csirnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=309&iii=Y

यूसीसी नेट के लिए- https://ugcnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=308&iii=Y

ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Be the first to comment on "नेट-एनटीए परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*