SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

बॉयज़ लॉकर रूम: स्नैपचैट पर हुई बातचीत के खुलासे के बाद साफ हुई तस्वीर!

तस्वीर-गूगल साभार

इन दिनों बॉयज़ लॉकर रूम “Bois Locker Room” काफी चर्चा में है। इस ग्रुप के बारे में नई जानकारियां मिलने पर अब इसकी चर्चा और तेज हो गई है। दिल्ली पुलिस को जाँच में पता चला है कि सोशल मीडिया पर शेयर की गई जिस स्क्रीनशॉट के चैट में गैंगरेप की बात थी वो स्नैपचेट का स्क्रीनशॉट था। और यह चैट एक लड़की के अकाउंट से की गई थी। उनके अनुसार वो लड़की नाबालिग़ है। पुलिस के अनुसार, ये चैट #BoisLockerRoom का हिस्सा नहीं थीं। बता दें कि बॉयज लॉकर रूम नाम का ग्रुप इंस्टाग्राम पर कुछ नाबालिक लड़कों ने बनाया था। इस ग्रुप में लड़के लड़कियों की फोटो शेयर करके अश्लील बातें की जाती थी।। इस ग्रुप की कुछ चैट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इसके बाद पुलिस ने जांच करनी शुरू हो गई।

…तो फिर स्नैपचैट पर कौन करते थे बातचीत?

पुलिस के अनुसार, ये चैट #BoisLockerRoom का हिस्सा नहीं थी बल्कि दो लोगों के बीच स्नैपचैट पर हुई बातचीत थी जिसका स्क्रीनशॉट बॉयज़ लॉकर रूम तक पहुंच गया था। इसमें ‘सिद्धार्थ’ नाम के नक़ली प्रोफ़ाइल से गैंगरेप की बात की गई थी। स्नैपचैट पर बात करने वाले दोनों यूज़र नाबालिग़ हैं और उनका बॉयज़ लॉकर रूम से कोई संबंध नहीं है। बीबीसी की खबर के अनुसार, इस मामले में इस्तेमाल हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पुलिस ने ज़ब्त करके फॉरेंसिक जाँच के लिए भेज दिए हैं।

स्नैपचैट पर लड़की ने ‘सिद्धार्थ’ नाम से फ़ेक प्रोफ़ाइल बनाई। इससे वह एक लड़के से बात किया करती थी। लड़की ने इसी फ़ेक प्रोफ़ाइल से एक लड़की के रेप का प्लान बनाते हुए उस लड़के को मैसेज किया। इसमें ये लड़की अपने ही रेप की बात कर रही थी।

चैट में लिखा था, “हम उसका आसानी से रेप कर सकते हैं… मैं गैंगरेप के लिए कुछ और लोगों को भी बुला सकता हूं।”

जवाब में दूसरे लड़के ने ‘नो’ लिखकर मना कर दिया था। ये चैट सिर्फ़ इन दो लोगों के बीच हो रही थी। हालांकि, इसका भी पता लगाया जा रहा है कि आगे बात नहीं हुई या चैट डिलीट कर दी गई थी।

बीबीसी के मुताबिक, डीसीपी साइबर सेल अन्येश रॉय ने बताया, “स्नैपचैट पर एक लड़की ने ‘सिद्धार्थ’ नाम से फ़र्ज़ी अकाउंट बनाया था। लड़की गैंगरेप की बातचीत के ज़रिए एक लड़के के व्यवहार और चरित्र का पता लगाना चाहती थी। ये दो लोगों के बीच की बातचीत थी और इस लड़की की मंशा धोखा करना नहीं था इसलिए क़ानून के अनुसार उसके ख़िलाफ़ कोई अपराध भी नहीं बनता है।”

ऐसे शेयर हुईं ये स्क्रीन शॉट?

‘सिद्धार्थ’ के साथ हुई बातचीत में चैट में शामिल लड़के ने स्क्रीन शॉट लेकर अपने दोस्तों को भेजा और ‘सिद्धार्थ’ के इरादों के बारे में बताया। उस लड़की को भी जानकारी दी कि ‘सिद्धार्थ’ नाम का लड़का उसके रेप करने की योजना बना रहा है। लेकिन, बात यह थी कि जब ये बात सामने आई को किसी को ये पता नहीं था कि ख़ुद ‘सिद्धार्थ’ ही वो लड़की है। लड़के के दोस्तों के बीच इंस्टाग्राम स्टोरी के तौर पर शेयर हुई, बाद में वहीं से अन्य के बीच ये चैट पहंच गए।

ट्विटर पर खूब छाया ये मुद्दा

सोशल मीडिया पर #BoisLockerRoom और #GirlsLockerRoom हैशटैग ट्रेंड कर रहे थे। ये दोनों चैट ग्रुप्स हैं जो फ़ोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर बनाए गए थे। चार और पाँच मई को इन ग्रुप्स के स्क्रीनशॉट ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे।

बॉयज़ लॉकर रूम में नाबालिग़ लड़कियों की तस्वीरों को शेयर करके उन पर अभद्र टिप्पणियां की गई थीं। वहीं, रेप और गैंगरेप करने की बात से जुड़ी चैट के स्क्रीनशॉट भी वायरल हुए थे।

जबकि, गर्ल्स लॉकर रूम में भी लड़कों को लेकर अभद्र टिप्पणियां थीं और कुछ फ़ोटो भी शेयर किए गए थे।

बॉयज लॉकर रूम से स्नैपचैट से हुई बातचीत का कोई संबंध नहीं?

बॉयज़ लॉकर रूम के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर होने के बीच ही रेप वाले स्नैपचैट के स्क्रीन शॉट शेयर हुए। बीबीसी की खबर के मुताबिक, डीसीपी अन्येष रॉय ने बताया कि स्नैपचैट में शामिल दोनों लोग बॉयज़ लॉकर रूम से किसी भी तरह नहीं जुड़े हैं। उनकी बातचीत मार्च अंत में हुई थी तब तक बॉयज़ लॉकर रूम शायद बना भी नहीं था।

बॉयज लॉकर रूम में शामिल लड़कों पर हो रही कार्रवाई

बॉयज़ लॉकर रूम ग्रुप में शामिल 24 लोगों की पहचान कर ली गई है। इनसे पूछताछ की जा रही है। बॉयज़ लॉकर रूम के ग्रुप एडमिन को भी गिरफ़्तार किया जा चुका है। इस ग्रुप के सभी लड़के नामी गिरामी स्कूल में पढ़ते हैं। इस ग्रुप के इस लड़के ने आत्महत्या कर ली थी। मृतक के पिता का कहना है कि उनका लड़का मृतक के पिता ने ग्रुप एडमिन और इंस्टाग्राम के अकाउंट वाली एक लड़की पर आरोप लगाए हैं।

उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम में ऐसा कोई विकल्प होना चाहिए जिससे कि आपत्तिजनक संदेशों और वीडियो को रोका जा सके। उन्होंने कहा, “मेरा बेटा साइकिल तक की सवारी करने से कतराता था। ऐसे में वह आपत्तिजनक संदेश कैसे पोस्ट कर सकता है? उसे इंस्टाग्राम ग्रुप के अन्य सदस्यों द्वारा कथित रूप से फंसाया गया।”

ये भी पढ़ें

…और अब गर्ल्स लॉकर रूम और बॉयज लॉकर रूम दोनों ट्रेंड में, जानें क्यों?

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "बॉयज़ लॉकर रूम: स्नैपचैट पर हुई बातचीत के खुलासे के बाद साफ हुई तस्वीर!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*