सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग कल से शुरू, 15 ट्रेनों में एसी कोच के लिए ही मिलेगा रिजर्वेशन

तस्वीर-गूगल साभार

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई यानी मंगलवार से ट्रेनों को फिर से चलाने का फ़ैसला किया है। शुरूआत में केवल 15 रेलगाड़ियों को चलाया जाएगा जो गंतव्य स्थलों तक जाकर वापसी यात्रा भी करेंगी। । रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना भी बनाई है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी। केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

क्या है योजना?

भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को धीरे-धीरे फिर से शुरू होंगी। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) को ही चलाया जाएगा। ये सभी विशेष रेलगाड़ियाँ होंगी। केवल एसी वाली कोचों के लिए ही रिजर्वेशन होगा। टिकटों की बिक्री 11 मई यानी सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होगी।

कहां से कहां जाएंगी ये ट्रेनें?

ये रेलगाड़ियाँ नई दिल्ली से इन 15 शहरों में आएँगी और जाएँगी – पटना, रांची, हावड़ा, डिब्रूगढ़, अगरतला, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी।

300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन
भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

टिकट कहां मिलेगा?

सोमवार शाम 4 बजे से रिजर्वेशन होगा शुरू होगा। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।

किन्हें प्रवेश मिलेगा?

केवल टिकटधारी यात्रियों को ही स्टेशन के भीतर जाने दिया जाएगा। यात्रियों को मास्क लगाना होगा, स्क्रीनिंग होगी, और जिनमें कोई लक्षण नहीं होगा उन्हें ही रेल पर सवार होने दिया जाएगा। ट्रेनों के समय की सूचना बाद में दी जाएगी। अन्य मार्गों पर विशेष ट्रेनों का परिचालन बाद में होगा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

1 Comment on "ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग कल से शुरू, 15 ट्रेनों में एसी कोच के लिए ही मिलेगा रिजर्वेशन"

  1. Jitendra kumar | May 11, 2020 at 12:07 PM | Reply

    Kiraya ki rashi kam se kam rakhi jaye.
    Majaduro ko Dhyan me rakhte huye.
    Thanks.

Leave a comment

Your email address will not be published.


*