सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए 34 आरोप, स्टॉर्मी डेनियल्स के केस मे लगा 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना 

 रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप , पॉर्न स्टार से जुड़े अपराधिक मामले में 4 अप्रैल को मैनहैटन की कोर्ट में पेश हुए थे जहां पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि ट्रंप को रिहा कर दिया गया। 57 मिनट की सुनवाई में  ट्रंप पर आर्थिक रिकॉर्ड में हेराफेरी समेत कुल 34 आरोप तय किए गए। मैनहट्टन की कोर्ट में ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया और  कहा- मैंने कोई अपराध नहीं किया। दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने ट्रंप को करीब 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना भरने का आदेश दिया, जोकि स्टॉर्मी डेनियल्स को दी जाएगी। कोर्ट में सुनवाई के दौरान वीडियोग्राफी पर पाबंदी रही, सिर्फ कार्यवाही शुरू होने से पहले फोटोग्राफर्स के 5 ग्रुप को कुछ समय के लिए फोटो खींचने की इजाजत थी।

मामले में अगली सुनवाई चार दिसंबर को होगी, जहां उन्हें व्यक्तिगत तौर पर पेश होने को कहा गया है। आपको बता दें कि चार दिसंबर की पेशी 2024 राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्रेजिडेंशियल दावेदारी की आधिकारिक शुरुआत से दो महीने पहले है।

क्या है मामला ?

यह भी पढ़ें-

अब क्या करेंगे ट्रंप, जेल जाएंगे या मिलेगी राहत…जानिए क्या है पूरा मामला?

यह मामला 2016 का है। ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पॉर्नस्टार स्ट्रॉर्मी डेनियल्स को पैसे देकर अपने संबंधों को छुपाने का आरोप है। राष्ट्रपति ट्रंप के वकील माइकल कोहने ने अमेरिकी चुनाव से ठीक एक महीने पहले अक्टूबर 2016 में डेनियल्स को 1.30 लाख डॉलर की बड़ी राशि दी और उन्हें ट्रंप और उनके अफेयर की बात को सार्वजनिक ना करने की शर्त रखी। बात तो तब बढ़ी जब पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इस भुगतान को वकील कोहेन को दी कानूनी फीस के तौर पर दिखाया और इसे सरकारी कामकाज मे जोड़ दिया।

वो कौन से 34 आरोप हैं?

गलत बिजनेस रिकॉर्ड दिखाने के मामले में ट्रंप पर 34 चार्ज लगाए गए है यह सभी चार्ज स्टॉर्मी डेनियल्स को की गयी गुप्त भुगतान के जुड़े हैं।

कुल 11 चार्ज चेक साइन करने से जुङे हैं, अन्य 11 चार्ज ट्रंप के वकील माइकल कोहेन के कंपनी में जमा किए गए गलत इनवॉइस से जुड़े हैं और बाकी बचे 12 चार्ज रिकॉर्ड्स में गलत जानकारी देने से जुड़े हैं। आरोप यह भी है की ट्रंप ने लगातार न्यूयॉर्क बिजनेस रिकॉर्ड में गलत जानकारी दी, जिससे वो अपने अपराध को छिपा सकें और उन्हें चुनाव में फायदा हो|

व्हाइट हाउस ने क्या बोला?

इस मामले के बीच व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे ने कहा कि ,ट्रम्प का केस निश्चित रूप से सुर्खियों में रहेगा, परंतु वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन का इससे कोई मतलब नहीं है। हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। इसमें हमारे लिए ऐसा कुछ नहीं है, जिस पर ध्यान केंद्रित किया जाए। राष्ट्रपति बाइडन का ध्यान अमेरिकी लोगों को महंगाई से राहत पहुंचाने पर है।

स्टॉर्मी डेनियल्स मानहानि मामले में क्या हुआ?

ट्रंप पर लगे आरोपो के अन्य मामले में कैलिफोर्निया में सुनवाई पूरी हुई। इस कोर्ट से ट्रंप को राहत मिली और स्टॉर्मी डेनियल्स पर 1.21 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया।

बता दें कि स्टॉर्मी ने ट्रंप पर मानहानि का मुकदमा दायर किया था, जो वह हार गई हैं। स्टॉर्मी कोर्ट के आदेश पर ट्रंप के वकीलों को पांच लाख डॉलर से ज्यादा का भुगतान पहले ही कर चुकी हैं। यह फैसला भी उसी दिन सुनाया गया है, जब मैनहट्टन कोर्ट में ट्रंप पेश हुए थे।

ट्रंप का समर्थकों को मेल

कोर्ट में पेश होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों को ईमेल के जरिए एक संदेश भेजा था। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा की आज हम अमेरिका में न्याय खत्म होने का शोक मानते हैं। आज वह दिन है जब एक सत्तारूढ़ राजनीतिक दल अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी को कोई अपराध नहीं करने के लिए गिरफ्तार करता है। उन्होंने आगे लिखा जैसाकि मैं अगले कुछ घंटों के लिए कमीशन से बाहर रहूंगा, मैं इस समय पर आप सभी के समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।  ट्रंप ने अपने मेल में लिखा कि हमारा देश एक थर्ल्ड वर्ल्ड कम्युनिस्ट का देश बनता जा रहा है, जो असहमति को अपराधी बना देता है और अपने राजनीतिक विरोध को जेल में डाल देता है, लेकिन अमेरिका में उम्मीद मत खोइए! हम एक ऐसे राष्ट्र हैं जिसने दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की, दो विश्व युद्ध जीते, और पहले आदमी को  चाँद पर उतारा।  ट्रंप ने आगे लिखा, ‘हमारा आंदोलन बहुत आगे निकल चुका है। मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि हम एक बार फिर जीतेंगे और 2024 में व्हाइट हाउस पहुंचेंगे ‘। ट्रंप ने इस से पहले एक मेल के जरिए अपने समर्थकों से केस लड़ने के लिए पैसे जुटाने की भी अपील की थी।

–  श्रिया गुप्ता

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए 34 आरोप, स्टॉर्मी डेनियल्स के केस मे लगा 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना "

Leave a comment

Your email address will not be published.


*