सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

अब क्या करेंगे ट्रंप, जेल जाएंगे या मिलेगी राहत…जानिए क्या है पूरा मामला?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप एक बार फिर चर्चा का विषय बन चुके हैं। डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं, जिन्हें 2020 मे डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव मे हराया था मामला वही है पॉर्नस्टार स्ट्रॉर्मी डेनियल्स का। मैनहट्टन में एक ग्रांड ज्यूरी ने ट्रंप पर लगे आरोप में वोटिंग की और उन पर अभियोग चलाया है। मैनहट्टन के जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने 30 मार्च 2023 को अभियोग चलाने की मंजूरी हासिल कर ली लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है कि ट्रंप के खिलाफ असल आरोप क्या हैं? 4 अप्रैल को डोनाल्ड ट्रंप अदालत में पेश होंगे।

क्या है पूरा मामला? 

यह मामला 2016 का है। ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पॉर्नस्टार स्ट्रॉर्मी डेनियल्स को पैसे देकर अपने संबंधों को छुपाने का आरोप है। इस मामले में न्यूयॉर्क ग्रैंड ज्यूरी ने जांच के बाद आपराधिक केस चलाने को मंजूरी दे दी है। अमेरिका की राजनीतिक इतिहास मे यह पहली बार है कि किसी पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक केस चलाने को मंजूरी दी गई है। यह पूरा मामला 2016 मे पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को एक लाख तीस हजार डॉलर के भुगतान की जांच से जुड़ा है। राष्ट्रपति ट्रंप के  वकील माइकल कोहने ने अमेरिकी चुनाव से ठीक एक महीने पहले अक्टूबर 2016 में डेनियल्स को 1.30 लाख डॉलर की बड़ी राशि दी और उन्हें ट्रंप और उनके अफेयर की बात को सार्वजनिक ना करने की शर्त रखी। बात तो तब बढ़ी जब पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इस भुगतान को वकील कोहेन को दी कानूनी फीस के तौर पर दिखाया और इसे सरकारी कामकाज मे जोड़ दिया। मीडिया की रिपोर्टस के अनुसार ट्रंप के खिलाफ कुल 30 आरोप लगाये जा सकते हैं। अब इस बात को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पऱ कई सवाल उठ रहे है। क्या वो गिरफ्तार होंगे? चुनाव लड़ सकेंगे या नहीं और ट्रंप किन-किन मामलों में फंसे हुए हैं?

कौन हैं स्टॉर्मी डेनियल्स?

रिपोर्टस के अनुसार, स्टॉर्मी डेनियल्स एक पोर्न स्टार हैं। स्टॉर्मी का असली नाम स्टेफ़नी ग्रेगरी क्लिफोर्ड है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि स्टॉर्मी डेनियल्स पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के साथ रिलेशनशिप में रह चुकी हैं। डेनियल्स ट्रंप की शादी के एक साल बाद 2006 की गर्मियों में लेक ताहो में एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान ट्रंप से मिलीं थी। स्टॉर्मी डेनियल्स 27 वर्ष की थी जब वो ट्रंप से मिली थी। स्टॉर्मी लुइसियाना में पली-बढ़ी और हाई स्कूल के दौरान उन्होंने खुद से पैसा कमाने के लिए स्ट्रिप क्लबों में काम करना शुरू कर दिया था। स्टॉर्मी ने ट्रंप पर कई गंभीर आरोप लगाए है, उन्होंने यह भी दावा किया कि ट्रंप ने उनके साथ शारीरिक संबध बनाये जिसके लिये स्टॉर्मी पूरी तरह से तैयार नहीं थीं।

ट्रंप के दावे:

ट्रंप ने दावा किया है कि स्टॉर्मी डेनियल्स के सारे आरोप झूठे है और यह विपक्ष की चाल है उन्हें रोकने के लिये। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इस मामले को राजनीतिक उत्पीड़न और चुनाव हस्तक्षेप के रूप में बताते हुए खारिज किया।

ट्रंप पर लगे आरोप:

स्टॉर्मी डेनियल्स को दी गयी राशी को कानूनी शुल्क के तौर पर –

साल 2016 में ट्रंप के वकील कोहेन ने स्टॉर्मी डेनियल्स को मुंह बंद रखने के लिये 1.30 लाख डॉलर  का ‘गुप्त’ भुगतान किया था। स्टॉर्मी डेनियल्स को भुगतान किया जाना अवैध नहीं बल्की उस भुगतान को कानूनी शुल्क के रुप मे दिखाना अपराध है ।

कैंपेन फंड के इस्तेमाल का आरोप –

ट्रंप पर यह भी सवाल उठ रहा है कि  कहीं डेनियल को भुगतान करने के लिए कैंपेन फंड का इस्तेमाल तो नहीं कर लिया गया।

चुनाव परिणाम को बदलने का आरोप :

2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बाइडन की जीत को बदलने के लिए जॉर्जिया के अधिकारियों पर एवं उस दौरान के विदेश मंत्री पर दबाव डालने का आरोप भी ट्रंप पर लगया गया है।

ट्रंप की राजनीतिक करियर मे संकट 

आपको बता दे की अगले साल अमेरिका मे राष्ट्रपति चुनाव होने वाले है, ट्रंप फिर से इस चुनाव में अपनी दावेदारी ठोक चुकें है। इस मामले के बावजूद अमेरिकी संविधान के आधार पर ट्रंप आगामी चुनाव लड़ सकेंगे और तो और अगर उन्हें इस मामले मे जेल भी हुई तब भी अमेरिकी कानून के मुताबिक ट्रंप जेल मे रहते हुए भी राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों का निर्वाहन कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "अब क्या करेंगे ट्रंप, जेल जाएंगे या मिलेगी राहत…जानिए क्या है पूरा मामला?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*