सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

जानिए नेट, जेईई, नीट, सीमैट व जीपैट की कब होंगी परीक्षाएं, nta.ac.in पर करें पंजीकरण

तस्वीरः एनटीए के वेब पेज से

-धनंजय

देश के शीर्ष मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा सरकार की ओर से कर दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार जेईई मेन्स I व II, नीट (यूजी), यूजीसी (नेट), सीमैट और जीपैट परीक्षा जो पहले सीबीएससी आयोजित कराती थी उसे अब सरकार की संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी। अब इन परीक्षाओं के लिए आप nta.ac.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। परीक्षा प्रणाली में सुधार और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश की अहम परीक्षाओं की प्रणाली में संशोधन करते हुए यह कदम उठाया है।

जानिए कब होगी परीक्षाएं

यूजीसी नेट (दिसंबर-2018)  की कंप्यूटर आधारित  परीक्षा के लिए पंजीकरण 1 से 30 सितंबर 2018 तक चलेगा। प्रवेश पत्र 19 नवंबर से डाउनलोड कर सकेंगे। इसकी परीक्षा 9 से 23 दिसंबर के बीच कराई जाएगी। परीक्षा परिणाम 10 जनवरी 2019 को घोषित किया जाएगा।

जेईई मेन्सI – कंप्यूटर आधारित परीक्षा इस परीक्षा के लिए पंजीकरण 1 से 30 सितंबर के बीच किया जा सकेगा। 17 दिसंबर को प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। 6 से 20 जनवरी, 2019 के बीच परीक्षा होगी। परिणाम 31 जनवरी 2019 को घोषित होंगे।

जेईई मेन्सII – कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा के लिए पंजीकरण 8 फरवरी से 7 मार्च 2019 के बीच किया जा सकेगा। 18 मार्च को प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। 6 से 20 अप्रैल, 2019 के बीच परीक्षाएं होगी। परिणाम 30 अप्रैल 2019 को घोषित होंगे।

सीमैट और जीपैट 2019- कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। पंजीकरण 1 नवंबर से 30 नवंबर 2018 के बीच किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र 7 जनवरी को डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा तिथि 28 जनवरी तय है। परीक्षा परिणाम की तिथि 10 फरवरी, 2019 है।

नीट (यूजी) 2019- पेन व पेपर पर परीक्षाए (सिंगल सेशन में) होगी। उसके लिए पंजीकरण 1 नवंबर से 30 नवंबर, 2018  के बीच होंगे। 15 अप्रैल, 2019 को प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा तिथि 5 मई है। परिणाम 5 जून, 2019 को घोषित होंगे।

जेईई मेन्स, नीट की परीक्षाएं साल में दो बार, जबकि यूजीसी नेट एक ही बार 

जेईई मेन्स और नीट की परीक्षाएं अब साल में दो बार होंगी। इसके साथ ही यूजीसी नेट की परीक्षा साल में एक बार ही होगी। नेट, सीमैट और जीपैट परीक्षा अब कम्प्यूटर आधारित होगी। इससे परीक्षाएं लीक प्रूफ, ज्यादा पारदर्शी होंगी।

बता दें कि पिछले साल सीबीएसई की परीक्षा में पेपर लीक होने से सरकार ने यह कदम उठाया है और इसलिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परिकल्पना को जन्म दिया है।

एनटीए कैसे आया अस्तित्व में
नवंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्ष में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने एनटीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके बाद 30 मार्च 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मणिपुर कॉडर के आईएएस अधिकारी विनीत जोशी को पांच साल के लिए इसका महानिदेशक नियुक्त कर दिया। सात जुलाई 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एनटीए के पूरी तरह से परीक्षा के लिए तैयार होने की घोषणा कर दी है।

ये भी पढ़िए, संबंधित खबर

अब साल में दो बार होगी नीट और जेईई की कम्प्यूटर बेस्ड प्रवेश परीक्षा, एनटीए करेगा आयोजित

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "जानिए नेट, जेईई, नीट, सीमैट व जीपैट की कब होंगी परीक्षाएं, nta.ac.in पर करें पंजीकरण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*