सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

इंडिया गेट पर कल पराक्रम पर्व का रक्षा मंत्री करेंगी उद्घाटन, जानिए क्या है खास

तस्वीरः गूगल साभार

-नेहा पांडेय

शौर्य और पराक्रम की गाथा ‘पराक्रम पर्व’

29 सितंबर, 2016 का दिन आपको याद ही होगा! इस दिन भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर गुलाम कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा चलाए जा रहे कई आतंकी प्रशिक्षण शिविर तबाह कर दिए थे। इस स्ट्राइक के जरिये पड़ोसी देश को संकेत दिया गया कि भारतीय सेना खूनखराबा करने के लिए तैयार किए जा रहे आतंकियों को उनके कैंपों में घुसकर मार सकती है। भारतीय सेना की इस कार्रवाई से पाक को गहरा आघात लगा था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस समाचार ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इसी को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह को व्यापक स्तर पर मनाने की तैयारी कर रही है। 28 से 30 सितंबर तक चलने वाले इस उत्सव को ‘पराक्रम पर्व’ नाम दिया गया है।

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने से ठीक पहले रक्षा मंत्रालय ने ऑपरेशन से जुड़ा एक वीडियो और फोटो जारी किया है। फोटो में आतंकियों का लॉन्चिंग पैड दिख रहा है। जिसे सेना ने तबाह कर दिया। वीडियो में भी एक घर के जैसा ढ़ांचा दिख रहा है, जहां सेना की कार्रवाई के बाद धुंआ उठता है। 29 सितंबर 2016 की रात को भारतीय सेना ने बेहद गुप्त ढंग से इसे अंजाम दिया था। इसके तहत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारतीय सेना ने घुसकर लॉन्चिंग पैड्स तबाह कर दिये थे और कई आतंकियों को ढेर कर दिया था।

51 शहरों में 53 जगहों पर कार्यक्रम

इसके लिए एक गीत भी तैयार किया जा रहा है। गीत की शुरुआती पंक्तियाँ है- ”मेरा देश मेरी जान है, मेरा गर्व है अभिमान है। ये अभिमान है जिंदा क्योंकि सीमा पर वीर जवान हैं…”  मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने इसे लिखा है, जिसे एक-दो दिन में रिलीज कर दिया जाएगा। दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर 28 सितंबर को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगी। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ, नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा, मिलिट्री ऑपरेशन के निदेशक, रक्षा सचिव सहित कई अधिकारी 28 सितंबर को यहां कॉन्फ्रेंस करेंगे। ‘पराक्रम पर्व’ के लिए 51 शहरों में 53 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। तमाम स्कूलों और कॉलेजों में भी इससे जुड़े समारोह किए जाएंगे। स्कूल में एनएसएस कैडेट्स को इस अवसर पर भारतीय सेना के पराक्रम से अवगत कराया जाएगा।

तीनों सेनाओं की भूमिका के बारे में किया जाएगा जागरूक, बॉलीवुड स्टार्स भी करेंगे शिरकत

इस कार्यक्रम में सेना, एयरफोर्स और नेवी तीनों ही हिस्सा लेंगे। इस मौके पर तीनों सेनाओं की भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। 29 सितंबर को सुखविंदर सिंह और 30 सितंबर को कैलाश खेर अपनी प्रस्तुति देंगे। जानकारी के मुताबिक, बॉलीवुड स्टार्स ने भी इन आयोजनों में हिस्सा लेने की इच्छा जताई है। इस दौरान तीनों रक्षा बलों के उपकरणों को प्रदर्शित करने वाले स्टाल भी लगाए जाएंगे, जहां आम जनता इन उपकरणों को देख सकेगी। इस दौरान विद्यार्थियों और एनएसएस कैडेट्स को भारतीय सैनिकों की वीरता से परिचित कराया जाएगा।

सर्जिकल स्ट्राइक के असली फुटेज का होगा प्रदर्शन

यहां लोगों को तीनों सेनाओं की भूमिका की जानकारी दी जाएगी। इस प्रदर्शनी में एक ‘सेल्फी दीवार’ होगी, जहां लोग सेल्फी ले सकेंगे। इसके साथ ही सर्जिकल स्ट्राइक की असली वीडियो फुटेज का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान सशस्त्र बलों के साहस और पराक्रम की झलक दिखाती तस्वीरें और फिल्में भी दिखाई जाएंगी। राष्ट्र निर्माण में योगदान दर्शाया जाएगा।

जोधपुर में पराक्रम पर्व पर कमांडर कांफ्रेंस

सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर जोधपुर में पराक्रम पर्व मनाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आएंगे। वे यहां सेना के टॉप कमांडर्स की मीटिंग लेंगे। वर्ष 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस का आयोजन केवल दिल्ली में होता था। मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद इस कॉन्फ्रेंस को दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्रों में आयोजन करने का फैसला किया। इससे पहले यह कॉन्फ्रेंस नौ सेना के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में हो चुकी है। कमांडर कॉन्फ्रेंस के लिए पहली बार एयरफोर्स बेस का चुनाव किया गया है। कुल मिलाकर यह राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत,सुरक्षा संबंधित जानकारी के साथ एक रोमांचक कार्यक्रम होगा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "इंडिया गेट पर कल पराक्रम पर्व का रक्षा मंत्री करेंगी उद्घाटन, जानिए क्या है खास"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*