सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

मैत्रेयी कॉलेज में साप्ताहिक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ समापन

मैत्रेयी कॉलेज में 17 दिसम्बर, 2018 से “डिसेबिलिटीज स्टडीज: पर्स्पेक्टिव एण्ड इमरजिंग ट्रेंड्स” विषय पर चल रहे इंटरडिस्प्लिनरी साप्ताहिक फ़ैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हो गया। इस कार्यक्रम के समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में डीईपीडब्ल्यूडी, मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस के डायरेक्टर के विक्रम सिंह राव सम्मिलित हुए तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता मैत्रेयी कॉलेज की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा ने की। डॉ. प्रमोद कुमार सिंह के संयोजकत्व एवं 24 सत्रों में सुसम्पन्न इस कार्यक्रम में कुल 20 विद्वान वक्ताओं के व्याख्यान के साथ साथ एक मूवी स्क्रीनिंग, एक पैनल डिस्कशन तथा एक टेस्ट का आयोजन भी किया गया। इस कार्यक्रम में जामिया मिलिया इस्लामिया एवं दिल्ली विश्वविद्यालय तथा उससे सम्बद्ध महाविद्यालयों के कुल 57 शिक्षकों ने प्रतिभागी के रूप में भाग लिया। इसमें दिव्यांग व गैर दिव्यांग दोनों तरह के प्रतिभागियों की समुचित प्रतिभागिता रही, जो प्रतिभागी एवं रिसोर्स पर्सन दोनों ही स्तर पर कायम रहा।

यह भी पढ़ेंः मैत्रेयी कॉलेज में साप्ताहिक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम हुआ शुरू

कार्यक्रम के अवसर पर आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर वीकेएम मधुसूदन राव, डीयू के लाइब्रेरियन डॉ. डीवी सिंह, डिप्टी चीफ कमिश्नर पीडब्ल्यूडी डॉ. एसके प्रसाद, आईसीएमआर दिल्ली के डिप्टी डायरेक्टर जनरल प्रो. आरसी शर्मा, डीयू के नोडल ऑफीसर पीडब्ल्यूडी प्रो. अनिल अनेजा, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली के राजनीति विज्ञान के प्रो. माहेश्वर सिंह एवं लॉ की प्रो. ऋतु गुप्ता, डेल्ही गवर्नमेंट के इन्फोर्मेशन एवं कम्युनिकेशन के डिप्टी डायरेक्टर श्री नलिन चौहान, डीयू के हिंदी विभाग के प्रो. चन्दन कुमार एवं प्रो. पूरन चंद टंडन, लाल बहादुर शास्त्री विद्यापीठ के व्याकरण विशेषज्ञ प्रो. दयाल सिंह पंवार, एनआईआई दिल्ली के प्रो. अनिल कुमार, जैन टीवी के सीनियर जर्नलिस्ट श्री दिलीप सिंह, इग्नू के लाइब्रेरी साइंस के प्रो. जयदीप शर्मा, मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के ज्वॉइंट सेक्रेटरी डॉ. प्रफुल्ल प्रुस्टी, इग्नू के लॉ प्रोफेसर आनंद गुप्ता, ब्रिटिश स्कूल की स्पेशल एडुकेशन की प्रमुख सुजाता रामनन, लेडी इरविन कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर एवं डिस्लेक्सिया मामलों की विशेषज्ञ डॉ. रेनू मालवीय इत्यादि विशिष्ट विद्वानों ने शिक्षकों से अपने विचार साझा किए।

कार्यक्रम के अंतिम दिन समापन सत्र में स्वागत वक्तव्य मैत्रेयी कॉलेज की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा ने दिया जबकि मंच संचालन डॉ. पूनम जुनेजा ने किया। अंत में कई शिक्षक प्रतिभागियों ने कार्यक्रम जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हुए इस कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा प्रमाणपत्र वितरण के बाद धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रमोद सिंह एवं श्रीमती स्मृति सिंह ने किया।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "मैत्रेयी कॉलेज में साप्ताहिक फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ समापन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*