सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

अति उत्साहित अफगानिस्तान को भारत ने सिखाया क्रिकेट का ककहरा, बनाए कई रिकॉर्ड

आकाश सिंह
नई दिल्ली। अफगानिस्तान और भारत के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भारत की टीम ने अफगानिस्तान की टीम को पारी और 262 रनों की करारी शिकस्त दी। अफगानिस्तान की टीम इस मुकाबले से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर रही थी और उसका सामना भी विश्व की नंबर वन टेस्ट टीम भारत से होना था। मुकाबले से पहले अफगानिस्तान की टीम ने कुछ ऐसे बयान दिए थे जिससे भारतीय प्रशंसकों को थोड़ी असहजता हुई थी। अफगान के गेंदबाजों ने पूरी दुनिया में इन दिनों जलवा बिखेरा है। खैर इस मुकाबले में भारत के कुछ दिग्गज खिलाड़ी भले ही हिस्सा न लिए हों लेकिन बाकी साथी खिलाड़ियों ने अफगान टीम को टेस्ट क्रिकेट का ककहरा जरूर पढ़ा दिया, और उनके अति उत्साहित बयानों का समुचित जवाब भी दिया। इस मुकाबले में न सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों ने गेंदबाजी का जलवा दिखाया बल्कि बल्लेबाजी का भी प्रभाव दिखाकर साबित किया की आखिर वो क्यों दुनिया की बेस्ट टीम हैं। इस मुकाबले में कुछ शानदार रिकॉर्ड भी देखने को मिले।
टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीतः इस मुकाबले में अफगान को हराकर भारत ने अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है और 262 रन के साथ पारी की जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को 2007 में पारी और 239 रन से करारी शिकस्त दी थी। वहीं पहली बार दो दिन में भारत कोई टेस्ट मुकाबला जीतने में सफल रहा है। वहीं ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम भी भारत बन गई है।
गेंदबाजों ने रचा इतिहास
इस मुकाबले में एक ही दिन में भारत के गेंदबाजों ने दो बार अफगानिस्तान की टीम को ऑलआउट किया और एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। एक दिन में 20 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम हुआ। इस मैच में उमेश यादव ने अपने टेस्ट करियर में विकेट का शतक भी पूरा किया। ऐसा करने वाले वो 8वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज भारतीय बने।
ऐसी बनी बुनियाद
पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन और मुरली विजय के शतक की बदौलत 474 रनों का बड़ा लक्ष्य अफगानिस्तान को दिया था लेकिन दो बार बल्लेबाजी करने में भी अफगानिस्तान की टीम इस रन को नहीं बना सकी और पारी से उसे यह मुकाबला हारना पड़ा। इस मैच में सर जडेजा ने भी धारदार गेंदबाजी की और 35 रन देकर 6 विकेट झटके।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "अति उत्साहित अफगानिस्तान को भारत ने सिखाया क्रिकेट का ककहरा, बनाए कई रिकॉर्ड"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*