सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज की वेबसाइट हैक, लिखा- पाकिस्तान जिंदाबाद

वेबसाइट हैक करके लिखा गया- पाकिस्तान जिंदाबाद

आए दिन वेबसाइट हैक किए जा रहे हैं। साइबर सुरक्षा को लेकर खतरा इस तरह बढ़ता जा रहा है कि अब यह कहना संभव नहीं है कि आपका सोशल मीडिया पर एकाउंट भी सुरक्षित है। एक तरफ तो सरकार देश को डिजिटल बनाने पर जोर दे रही है तो दूसरी तरफ आधिकारिक वेबसाइट ही सुरक्षित नहीं हैं। सुरक्षा को लेकर सवाल उठना एक बार फिर से लाजमी हो गया है। इसी क्रम में एक बार फिर हैकर्स ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के महाराजा अग्रसेन कॉलेज की वेबसाइट को हैक कर ली। इसकी सूचना कॉलेज प्रशासन को मिलते ही कि वेबसाइट हैक हो गया और कॉलेज की फोटो की जगह वेबसाइट पर कश्मीरी पत्थरबाजों की फोटो लगी हुई है, कॉलेज प्रशासन में हड़कंप मच गया। इसकी सूचना तुरंत दिल्ली पुलिस को दी गई और तब जाकर आईटी सेल की मदद से वेबसाइट को ठीक किया गया। करीब तीन घंटे तक वेबसाइट हैक रहने पर वेबसाइट पर कई संदेश चलाए गए।

शुक्रवार दोपहर 1 बजे के तीन घंटे पहले तक हैकर्स ने वेबसाइट पर संदेश लिखा जिसमें लिखा गया कि मुस्लिमों को मारना बंद करो, पाकिस्तान जिंदाबाद। हैकर्स ने आगे यह भी लिखा कि जानते हो साइट क्यों हैक की गई? मुसलमानों को मारना बंद करो। आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक खाते सुरक्षित नहीं हैं। परिणाम भुगतने को तैयार रहो। इस मामले की जांच जारी है कि वेबसाइट को किसने हैक की।

इससे पहले जामिया की वेबसाइट हैक कर हैपी बर्थडे पूजा लिखा गया 

इससे पहले 22 मई को रात 1 बजे दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट हैकर्स ने कर ली थी। यह ज्ञात ही नहीं हो पाया कि वेबसाइट को किसने हैक किया था। हैकर्स ने वेबसाइट को हैक कर लिखा था- हैपी बर्थडे पूजा।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को भी इसी साल हैक किया गया था

बता दें कि इससे पहले 19 अप्रैल को देश के सर्वोच्च अदालत की वेबसाइट हैक कर ली गई थी। इसे ब्राजीलियन हैकिंग ग्रुप ने हैक किया था। हैकर्स ने वेबसाइट पर लिखा था “hackeado por HighTech Brazil HackTeam”

इससे पहले 6 अप्रैल को रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट भी हैक हुई थी। बाद में यह बताया गया कि कुछ तकनीकी खामियों की वजह से वेबसाइट डाउन हुई थी, इसे हैक नहीं किया गया था।

इससे पहले 15 मार्च को देश की सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया का भी ट्विटर हैंडल हैक होने का मामला सामने आया था।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज की वेबसाइट हैक, लिखा- पाकिस्तान जिंदाबाद"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*