SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में एडहॉक/गेस्ट शिक्षकों के साक्षात्कार 19 जून से शुरू, एससी, एसटी ओबीसी व दिव्यांगों की पोस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध श्री वेंकटेश्वर कॉलेज ने अपने यहां सात विभागों में सामान्य वर्गो/ईडब्ल्यूएस के लिए एडहॉक/गेस्ट शिक्षक के रूप में शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों को भरने के लिए कॉलेज ने 19 से 28 जून तक साक्षात्कार की तिथि तय की है। कॉलेज ने जिन पदों का विज्ञापन जारी किया है उसमें ईडब्ल्यूएस आरक्षण के कारण बढ़े पदों में एससी, एसटी, ओबीसी व दिव्यांगों को कोई प्रतिनिधित्व न दिए जाने की दिल्ली विश्वविद्यालय की के विद्वत परिषद के पूर्व सदस्य ने कड़े शब्दों में निंदा की है और विश्वविद्यालय प्रशासन से तुरन्त हस्तक्षेप करने की मांग की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय की विद्वत परिषद के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने बताया है कि कॉलेज ने अपने जिन विभागों में पद निकाले हैं, पदों की संख्या नहीं दी गई और न ही यह दर्शाया गया है कि एडहॉक के कितने पद हैं व गेस्ट कितने रखे जाने है। साथ ही ईडब्ल्यूएस आरक्षण के तहत कितने विभागों में उनके पदों पर नियुक्ति की जानी है, किन-किन वर्गों की कितनी सीटें है कुछ नहीं दिया गया है। उनके अनुसार जिन पदों में एडहॉक/गेस्ट शिक्षक का विज्ञापन जारी किया है उनमें स्टैटिक्स ,इकोनॉमिक्स, बायोकेमिस्ट्री, कॉमर्स, हिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और फिजिक्स जैसे पद हैं जिनके 19 जून से साक्षात्कार शुरू होंगे।

प्रो. सुमन ने यह भी बताया है कि कॉलेज द्वारा जारी विज्ञापन में यह कहीं नहीं दर्शाया कि सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर 10 फीसद आरक्षण लागू होने पर सभी वर्गों की सीटों के बढ़ने के बाद इन पदों को निकाला गया है यानी अतिरिक्त सीटों पर साक्षात्कार कराया जा रहा है या पुराने पदों पर यह संदेह बना हुआ है? उनका कहना है कि विज्ञापन में सभी सीटें सामान्य व ईडब्ल्यूएस आरक्षण के तहत शिक्षकों की दी है।

 

उनका कहना है कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू होने पर आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। लेकिन विज्ञापन में कहीं भी यह नहीं बताया कि एससी, एसटी, ओबीसी व विकलांगों की कितनी सीटें हैं। हालांकि सामान्य व ईडब्ल्यूएस आरक्षण की सीटों को भी नहीं बताया है।

डीयू से बिना रोस्टर पास किये निकाले जा रहे हैं विज्ञापन

प्रो. सुमन ने बताया है कि कॉलेजों ने जो रोस्टर रिकास्ट कर विश्वविद्यालय प्रशासन को भेजा है उसे अभी तक पास नहीं किया गया है। जब तक रोस्टर पर डीयू लायजन ऑफिसर हस्ताक्षर कर पास नहीं कर देते कोई भी कॉलेज एडहॉक पोस्टों का विज्ञापन नहीं निकाल सकते।

कॉलेजों के ईडब्ल्यूएस रोस्टर व पीडब्ल्यूडी के रोस्टर पास नहीं हुए

उनका कहना है कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण संबंधी रोस्टर को लेकर विश्वविद्यालय के अधिकारी/सम्पर्क अधिकारी (लायजन ऑफिसर) के पास बहुत कम कॉलेजों के रोस्टर रजिस्टर पास होने के लिए आये हैं, जो रोस्टर आयें है उनमें कहीं न कहीं गलती है जिसकी वजह से अभी रोस्टर पास नहीं हुए। बता दें कि डीयू 200 पॉइंट पोस्ट बेस रोस्टर के आधार पर रोस्टर बनाने के आदेश दे रहा है जो पिछले दिनों यूजीसी/सरकार ने सर्कुलर जारी कर फिर से 200 पॉइंट पर नियुक्ति करने के आदेश दिए थे।

डीयू प्रशासन से हस्तक्षेप की मांग

प्रो. सुमन ने श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज द्वारा जारी विज्ञापन पर तुरंत संज्ञान लेने के लिए डीयू के कलपति व रजिस्ट्रार से हस्तक्षेप की मांग की है और बताया है कि कॉलेज जिन पदों पर साक्षात्कार करा रहा है उसमें सामान्य/ईडब्ल्यूएस दर्शाया गया है। साथ ही विज्ञापन में इन पदों के सामने यह नहीं लिखा गया कि कितनी पोस्ट एडहॉक है और कितनी गेस्ट की हैं। इतना ही नहीं, ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू होने पर आरक्षित श्रेणी की बढ़ी पोस्टों का कोई ब्यौरा नहीं दिए जाने से सामाजिक न्याय और केंद्र सरकार की आरक्षण नीति का खुलेआम मजाक उड़ाया गया है। उन्होंने इन पदों की जांच कराने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने की मांग की है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में एडहॉक/गेस्ट शिक्षकों के साक्षात्कार 19 जून से शुरू, एससी, एसटी ओबीसी व दिव्यांगों की पोस्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*