SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

दिल्ली विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि और दोषपूर्ण प्रक्रिया के खिलाफ प्रदर्शन जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए पंजीकरण का 22 जून को आखिरी दिन है। पंजीकरण में फीस असमानता को लेकर औऱ अन्य दोषपूर्ण प्रक्रिया के खिलाफ उधर छात्रों ने भी प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है।

हाल ही में एसएफआई और अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं ने ओबीसी छात्रों के पंजीकरण में फीस वृद्धि और दोषपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया के विरोध में कला विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय के गेट नंबर 4 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस और धरना आयोजित किया। प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने डिप्टी डीन (डीएसडब्ल्यू) से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा। उन्होंने मौखिक रूप से छात्रों से कई वादे किए, लेकिन कुछ भी अभी तक धरातल पर उतर नहीं पाया।

उधर उल्टे 4:30 बजे तक छात्रों पर सुरक्षा गार्ड द्वारा हमला करा कर डीयू प्रशासन की ओर से छात्रों को गेट नंबर 4 से हटा दिया गया। बाद में पुलिस ने भी मामले में हस्तक्षेप किया और छात्रों को डराने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों ने 20 जून से भूख हड़ताल करने का फैसला किया। प्रदर्शनकारियों ने कला संकाय पर भूख हड़ताल शुरू की, लेकिन कोई अधिकारी मिलने तक नहीं आया। दोषपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया के खिलाफ विरोध अभी भी विभिन्न रूपों में जारी है।

एसएफआई के उपाध्यक्ष सुमित कटारिया ने फोरम4 से बातचीत में बताया कि 24 जून से उपरोक्त दोषपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया जिसमें ओबीसी पंजीकरण के लिए फीस में वृद्धि शामिल है, आदि मुद्दों पर डीयू प्रशासन के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन करने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि यदि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो हम प्रदर्शन को बड़ा रूप देंगे औऱ हजारों छात्रों के साथ सड़क पर उतरेंगे।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "दिल्ली विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि और दोषपूर्ण प्रक्रिया के खिलाफ प्रदर्शन जारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*