SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर देखें दाखिले सें संबंधित ये महत्वपूर्ण जानकारियां

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की वेबसाइट पर ही आप दाखिले से संबंधित विभिन्न जानकारियां पा सकते हैं। इसके लिए आपको अब किसी अखबार य़ा वेब पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जानकारी के अनुसार स्नातक स्तर पर दाखिले को लेकर कुल आवेदन के लिए पंजीकरण संख्या जैसी बहुत सारी जानकारियां डीयू ने लाइव कर दी हैं। इसके लिए आपको डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर यूजी रजिस्ट्रेशन इंफॉर्मेशन वाले सेक्शन में जाने की जरूरत है। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार समाचार पोस्ट किए जाने तक स्नातक दाखिले को लेकर किए गए आवेदनों के पंजीकरण की संख्या 2,28,447 हो चुकी है। इनमें से कुल 1,27,257 आवेदनों पर फीस भी जमा हो चुकी है।

कुल 2 लाख 28 हजारे से अधिक आवेदनों में 2443 छात्रों ने ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत, 3731 छात्रों ने एसटी से, 18322 ने एससी कोटे से, 22518 ने ओबीसी कोटे के अंतर्गत आवेदन किया है।

पीजी में 39 हजार से अधिक आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय में परास्नातक पाठ्यक्रमों में 3 जून को दाखिला शुरू होने के बाद से अब तक इसमें आवेदन करने वाले छात्रों की कुल संख्या 39160 है। इनमें से 18217 छात्र व 20932 छात्राएं शामिल हैं। इसके अलावा अन्य ने 11 आवेदन किए हैं। 13952 छात्रों ने आवेदनों पर फीस जमा करा दी है।

सहायता के लिए यहां संपर्क करें

छात्रों को किसी भी तरह से कोई पूछताछ करनी हो या फिर किसी प्रकार की आवेदन से संबंधित शिकायत हो तो डीयू की आधिकारिक साइट पर जाकर हेल्प डेस्क या ग्रीवांस रिड्रेसल वाले कॉलम में जाकर सीधे अपने सवालों का जवाब सकते हैं। सहायता के लिए आप स्नातक के लिए du.ug.helpdesk2019@gmail.com; परास्नातक के लिए du.pg.helpdesk2019@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। साथ ही शिकायत के लिए du.grievance2019@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार 10 बजे सुबह से 5 बजे शाम तक फोन पर भी 011-27667092, 011-27006900 सहायता पा सकते हैं।

आपके 17 सवालों के जवाब वेबसाइट पर ही उपलब्ध

डीयू ने अपनी वेबसाइट पर स्नातक स्तर पर दाखिले से संबंधित 17 सवाल और उनके जवाब (फ्रीक्वेंटली आस्कड क्वैश्चन) मौजूद हैं, जहां जाकर आप अपने सवालों का जवाब देख सकते हैं।

सवालः दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मैं खुद को कैसे पंजीकृत कर सकता हूं?

उत्तर: आप प्रवेश पोर्टल  du.ac.in और के माध्यम से सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

आगे बढ़ने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें।

प्रश्नः मैंने डीयू स्नातक (यूजी) ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण किया है। क्या मुझे अभी ऑफलाइन फॉर्म अभी भरने की जरूरत है?

उत्तर: नहीं, कोई ऑफ़लाइन फ़ॉर्म नहीं है।

प्रश्नः क्या मैं ऑनलाइन फॉर्म में कई कार्यक्रमों / पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप एक ही ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के माध्यम से अपनी रुचि के सभी कार्यक्रमों / पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं। आप सभी मेरिट के साथ-साथ प्रवेश-आधारित पाठ्यक्रमों में भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवेदक द्वारा दी गई जानकारी को बदलना / अपडेट करना संभव है, एक बार शुल्क जमा करने के बाद?

उत्तर: हां, आवेदक पंजीकरण की अंतिम तिथि तक सूचना में परिवर्तन / अद्यतन कर सकता है

100 रुपये के साथ। हालांकि, वे यूजी प्रवेश की अंतिम तिथि तक प्राप्त अंकों को अपडेट कर सकते हैं।

प्रश्नः मैंने अपने ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में एक त्रुटि की। क्या मुझे अलग ईमेल-आईडी का उपयोग करके फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता है?

उत्तर: नहीं, पोर्टल आपको केवल एक बार पंजीकरण करने की अनुमति देता है। हालाँकि, आप फिर से अपने में प्रवेश करके त्रुटि को सुधार सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल खुला रहने तक प्रत्येक सत्र/ पृष्ठ के अंत में “संपादित करें” बटन के माध्यम से जब तक शुल्क का भुगतान नहीं किया है।

इसी तरह से अन्य सवालों के जवाब के लिए डीयू की आधिकारिक साइट पर विजिट करें।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर देखें दाखिले सें संबंधित ये महत्वपूर्ण जानकारियां"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*