SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

‘आप देश की व्यापक राजनीति में एक अच्छा विकल्प’

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की तीसरी बड़ी जीत पर दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने ‘आप’ को बधाई दी। डीयू के एससी/एसटी/ओबीसी टीचर्स फोरम के संयोजक व विद्वत परिषद के पूर्व सदस्य प्रोफेसर हंसराज ‘सुमन’ ने कहा कि यह जीत सचमुच में आम आदमी की जीत है। उनका कहना है कि आम आदमी पार्टी ने यह दिखा दिया है कि काम बोलता है। जनता की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने वाले दल का भविष्य अब भी बरकरार है।

उनका कहना है कि जनता की सकारात्मक राजनीति में आस्था का यह प्रमाण है। भारतीय जनमानस लाख समस्याओं के बावजूद कहीं न कहीं अपने भविष्य की चिंता को ध्यान में रखता है जिसमें सबका हित सुरक्षित हो। भारतीय मतदाता के दिमाग से यह बात नहीं गई है। अक्रिय राजनीति और वंशवाद की परंपरा को ढोने के चलते कांग्रेस आज शून्य से आगे नहीं बढ़ पा रही है। सिर्फ किसी विचारधारा को ढोकर चलना और काम करके एक नई विचारधारा का निर्माण करना दोनों अलग-अलग है इसीलिए अरविंद केजरीवाल की पार्टी देश की व्यापक राजनीति में एक अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकती है। कांग्रेस को इससे सीख लेनी चाहिए।

फोरम के चेयरमैन प्रोफेसर केपी सिंह ने आम आदमी पार्टी की जीत को काम की जीत बताया है। लोगों में अपनी पैठ काम को लेकर बनाए रखी हालांकि कोई क्रांति के स्तर पर परिवर्तन नहीं कर दिया है फिर भी काम न करने वाली पार्टियों के समय में कुछ काम करके दिखा देने के कारण लोगों ने ‘आप’ का दामन थामे रखा।

आम आदमी पार्टी से भविष्य में यह उम्मीद की जाती है कि वह ऐसे ही सकारात्मक राजनीति जनता के साथ जनता के हित में कार्य करेगी। अन्यथा भारतीय राजनीति में बड़ी से बड़ी पार्टियां एक अंक में सिमटते दिखाई पड़ी है। बीजेपी ने नकारात्मक राजनीति की जिससे कि अपनी नकारात्मक राजनीति के चलते वे कुछ नम्बरों से आगे नहीं बढ़ सके। केजरीवाल की जीत देश व्यापी राजनीति करने वाली बीजेपी के लिए एक उचित नसीहत है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "‘आप देश की व्यापक राजनीति में एक अच्छा विकल्प’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*