SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में 2020 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कोविड19 की वजह से घर बैठे ऐसे पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए अपने यूजी (स्नातक), पीजी (स्नातकोत्तर) और एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक यूजी व पीजी व एमफिल पीएचडी के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तारीख 4 जुलाई है। बता दें कि  पिछले साल डीयू में दाखिला प्रक्रिया 30 मई से शुरू होकर 22 जून तक चला था। साथा ही पहली कटऑफ 28 जून को जारी हो गई थी। मगर इस बार चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के चलते दाखिला प्रक्रिया में देरी हो रही है।

डीयू ने अपने वेबसाइट पर यूजी, पीजी, एमफिल एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए इनके इंफोर्मेशन बुलेटिन भी अपलोड कर दिए गए हैं। दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, इस वर्ष दो नए पीजी पाठ्यक्रम एमएससी बायो फिजिक्स व एमए जर्नलिज्म भी शुरू किए जा रहे हैं।

डीन प्रो. शोभा बागई के अनुसार, डीयू की तरफ से अगस्त में कटऑफ जारी की जाएगी। हमें उम्मीद है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से अगस्त तक बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन करते हुए उसके नतीजे जारी कर दिए जाएं। तब कटऑफ जारी की जाएगी। उस समय दाखिला पोर्टल फिर से शुरू किया जाएगा, जिससे छात्र और कॉलेज प्रशासन कटऑफ के आधार पर तीन दिन में दाखिले प्रक्रिया को सुनिश्चित कर सकें। इसके ठीक अगले दिन, छात्रों को आधा दिन दाखिले के लिए अपनी फीस भरने के लिए दिया जाएगा।

प्रवेश प्रक्रिया के लिए छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपने बेस्ट फोर का मूल्यांकन सुनिश्चित कर सकें।

जानकारी के मुताबिक अगस्त में डीयू की 9 स्नातक पाठ्यक्रमों की और पीजी की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसकी तिथियों के बारे में भी छात्रों को जुलाई में बताया जाएगा।

डीयू में ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी से जुड़े छात्रों के पास अगर इन श्रेणियों के दस्तावेज नहीं हैं तो वह अगस्त तक जमा करा सकते हैं।

दिल्ली में मौजूद होना जरूरी है?

आपका दिल्ली में मौजूद होना सिर्फ प्रवेश प्रक्रिया के आखिरी में जरूरी है। जब कट-ऑफ लिस्ट आएगी, तो आपको दाखिला पोर्टल पर लॉगिन करके उस लिस्ट के आधार पर एक कॉलेज और कोर्स चुनना होगा।

इसके बाद आपका चुना हुआ कॉलेज दस्तावेजों की ये देखने के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन करेगा कि आप कट-ऑफ लिस्ट में आ रहे हैं या नहीं।

वेरिफिकेशन होने के बाद आपको पोर्टल पर एक लिंक मिलेगा, जहां आप फीस जमा कर दाखिला ले सकते हैं।

इसके बाद आपको एक तय समय सीमा में दिल्ली आना होगा और डॉक्युमेंट्स को कॉलेज में वेरीफाई कराना होगा।

यूजी के इन पाठ्यक्रमों के लिए एनटीए लेगा प्रवेश परीक्षा

स्नातक दाखिले में प्रवेश परीक्षा के आधार पर इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स, बीए(एच)बीई

प्रबंधन अध्ययन में स्नातक (बीएमएस);

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्तीय निवेश विश्लेषण) बीबीए (एफआईए);

बीटेक (सूचना प्रौद्योगिकी और गणितीय नवाचार) बीटेक (आईटी व एमआई),

बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान बीए (एच) एचएसएस;

प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (बीईएलईडी)

शारीरिक शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा और खेल में विज्ञान स्नातक, बीएससी (पीई, एचई व एस);

बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन बीए (एच) एमएमसी;

पत्रकारिता में पांच साल का एकीकृत कार्यक्रम (एफवाईआईपीजे)

यूजी में पंजीकरण के लिए फीस क्या है?

यूजी कोर्सेज में मेरिट आधारित कोर्सेज के लिए सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के लिए 250 रुपये पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्लूडी के लिए रजिस्ट्रेशन 100 रुपये देने होंगे। इसी प्रकार एंट्रेंस आधारित कोर्सेज में सामान्य व ओबीसी श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 750 रुपये रखा गया है।

वहीं एंट्रेंस आधारित कोर्सेज में एससी, एसटी, पीडब्लूडी के लिए रजिस्ट्रेशन 300 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।  दाखिला रद कराने की फीस 1000 रुपये है।

पीजी पाठ्यक्रम व एमफिल-पीएचडी में पंजीकरण की फीस क्या है?

एससी, एसटी, पीडब्लूडी, ईडब्ल्यूएस के लिए 300 रुपये (केवल पोस्ट ग्रैजुएशन डिप्लोमा इन साइबर सिक्युरिटी एंड लॉ में 1500 रुपये) और सामान्य व ओबीसी वर्ग, अन्य के लिए 750 रुपये (केवल पोस्ट ग्रैजुएशन डिप्लोमा इन साइबर सिक्युरिटी एंड लॉ में 2000 रुपये) पंजीकरण फीस निर्धारित है।

ओपन डेज सेशन इस बार वेबिनार से होगा

डीयू में हर वर्ष दाखिला प्रक्रिया के शुरू होने के बाद कई दिनों तक डीयू के नॉर्थ कैंपस स्थित कन्वेंशन सेंटर में ओपन डेज का आयोजन किया जाता रहा है। हालांकि अब कोविड-19 महामारी को देखते हुए में डीयू में वेबिनार के जरिये ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा। अगले सप्ताह से आवेदन करने वाले छात्रों के लिए इन वेबिनार की शुरुआत की जाएगी।

डीयू ने इस वर्ष के दाखिले के लिए केंद्रीयकृत हेल्प डेस्क को तैयार किया गया है। इसमें छह हेल्पलाइन नंबर डीयू की वेबसाइट में जारी किए जाएंगे। इसमें छात्र स्नातक, पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले जुड़ी समस्याओं को लेकर प्रश्न कर सकते हैं।

कोविड19 की वजह से इसके लिए कहीं आने जाना नहीं पड़ेगा

विश्वविद्यालय छात्र के दस्तावेजों के सत्यापन के लिए यह सुविधा करने जा रहा है कि उसका दस्तावेज घर रहकर ही सत्यापित कराया जा सके।

साथ ही डीयू प्रवेश के लिए स्पोर्ट्स कोटा के लिए किसी भी खेल के लिए टेस्ट नहीं कराने जा रहा है।

मेरिट-आधारित प्रवेश के लिए, जिन छात्रों के परिणाम घोषित होने बाकी हैं, उन्हें बाद में अपने अंक अपलोड करने का मौका दिया जाएगा।

डीयू दाखिले 2020: दस्तावेजों की जरूरत

– आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

– आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर

– जन्म की तारीख वाले सेल्फ अटेस्टेड क्लास 10 सर्टिफिकेट / मार्कशीट

– सेल्फ अटेस्टेड क्लास 12 मार्कशीट

– SC / ST / PwD / CW / KM सर्टिफिकेट

– 31 मार्च को या उसके बाद जारी किए गए आवेदक के नाम पर ओबीसी प्रमाण पत्र

– आवेदक को प्रमाणित करने वाले एसडीएम द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकता है

– खेल और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियाँ

यदि किसी छात्र के पास अपनी मार्कशीट अभी तक नहीं है, तो वे बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए गए परिणाम के प्रिंटआउट का उपयोग कर सकते हैं और इसे स्वयं सत्यापित करने के बाद एक अनंतिम मार्क शीट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। बोर्ड के मामले में जहां परिणाम जारी होना बाकी है, छात्रों को आवेदन करना होगा और बाद में दस्तावेजों को जमा करना सुनिश्चित कराना होगा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू में 2020 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कोविड19 की वजह से घर बैठे ऐसे पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*