SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू दाखिला 2020- छात्रों व अभिभावकों के लिए डीयू का लाइव वेबिनार 23 जून को, प्रवेश संबंधी समस्याओं की ऐसे मिलेगी जानकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अकादमिक सत्र 2020 के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल, पीएचडी के लिए प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो चुकी है। दाखिले के अंतिम तिथि 4 जुलाई है। दाखिले की साऱी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। आप अधिक जानकारी के लिए डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां सारी जानकारी सूचना के बुलेटिन में उपलब्ध है।

पहले दाखिले से संबंधित समस्त जानकारियों या सवालों के उत्तर पाने के लिए छात्र व अभिभावकों को ओपन डेज सेशन में हिस्सा लेने के लिए डीयू के नॉर्थ कैम्पस आना पड़ता था, लेकिन अब वेबिनार के माध्यम से छात्र सारी जानकारी घर बैठे पा सकते हैं। बता दें कि एडमिशन ब्रांच, दिल्ली विश्वविद्यालय एक लाइव वेबिनार का आयोजन कर रहा है। यह वेबिनार मंगलवार यानी 23 जून, 2020 को समय 011.00 बजे-दोपहर 1.00 बजे के बीच होगा। इस वेबिनार में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र और उनके माता-पिता हिस्सा ले सकते हैं और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

 

छात्रों की समस्याओं के लिए ईमेल और मोबाइल नंबर के साथ एक ऑनलाइन हेल्प डेस्क भी उपलब्ध कराए गए हैं।   

 

इन छात्रों के समूह से भी दाखिले संबंधित जानकारी पा सकते हैं-

डीयू में विभिन्न छात्र व छात्राओं का समूह भी अपने स्तर से छात्रों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें से डीयू की 35 छात्राओं की कोर टीम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दाखिले से संबंधित सभी जानकारी लगातार दे रही हैं।

इसके लिए उन्होंने ईमेल भी जारी किये हैं- womenforequality27@gmail.com

डीयू में लॉ की पढ़ाई कर रही इस समूह की छात्रा अमिशा नंदा ने बताया कि यह एक ऐसी पहल है जिसका उद्देश्य दिल्ली विश्वविद्यालय में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं की मदद करना है। क्योंकि कोविड19 के दौरान बहुत सारे छात्र अपने करियर को लेकर चिंतित हैं। खासकर फ्रेशर्सको सबसे ज्यादा चिंता है क्योंकि उन्हें दाखिले सें संबंधित सारी जानकारियों के लिए ऑनलाइन निर्भर होना पड़ रहा है।

अमिशा ने कहा कि डीयू की 35 लड़कियों का यह समूह दाखिला लेने में छात्रों की मदद कर रहा है। प्रतिदिन सैकड़ों छात्र उनसे अपनी समस्याएं बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

डीयू में 2020 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कोविड19 की वजह से घर बैठे ऐसे पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू दाखिला 2020- छात्रों व अभिभावकों के लिए डीयू का लाइव वेबिनार 23 जून को, प्रवेश संबंधी समस्याओं की ऐसे मिलेगी जानकारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*