सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में पहली कटऑफ में 23780 दाखिले, दूसरी कटऑफ लिस्ट आज होगी जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में कल रात 8.25 मिनट तक 23780 दाखिले हो चुके थे। पहली कटऑफ के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया 1 जुलाई तक होनी थी। लेकिन दाखिले की प्रक्रिया 2 जुलाई को भी चलती रही। डीयू के कई कॉलेजों ने दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है, जिसके तहत चार जुलाई से छह जुलाई तक छात्र प्रवेश ले सकेंगे। डीयू के सभी कॉलेजों में कुल 61500 सीटें हैं। इस हिसाब से 38 फीसद सीटें भर चुकी हैं। कॉलेज दूसरी कटऑफ में मामूली (0.5 से लेकर 2 फीसद तक) कमी कर सकते हैं। पहली कटऑफ के आधार पर कई कॉलेजों में सामान्य वर्ग की निर्धारित सीटों से अधिक दाखिले हो चुके हैं। ऐसे में काफी पाठ्यक्रमों की दूसरी कटऑफ जारी भी नहीं होने वाली है।

दूसरी कटऑफ के लिए 4 जुलाई, 2019 (गुरुवार) को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर भी लिस्ट लगा दी जाएगी। दूसरी लिस्ट आने के बाद 4 जुलाई से 6 जुलाई, 2019 के बीच दाखिले की  प्रक्रिया चलेगी। इससे पहले डीयू में इस वर्ष स्नातक में पहले कटऑफ के तहत रिकॉर्ड दाखिले हुए हैं। तीसरी कटऑफ 9 जुलाई को आएगी, जिसके लिए दाखिला 11 जुलाई तक, चौथी कटऑफ 15 जुलाई को, जिसके लिए दाखिला 17 जलाई तक होंगे। अंतिम व पांचवी कटऑफ 20 जुलाई को जारी होगी, जिसके लिए दाखिला 20 जुलाई से 23 जुलाई के बीच चलेगी।

कहां कितनी सीटों पर दाखिले हुए

मिली जानकारी के अनुसार पहली कटऑफ के आधार पर 23266 दाखिले में से 89 दाखिले रद कराए गए। कॉलेजवार दाखिले की बात करें तो इन कॉलेजों में 500 सीटों से अधिक दाखिले हो चुके हैं-

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज में 996, भारती कॉलेज में 513, दौलत राम कॉलेज में 524, गार्गी कॉलेज में 899, हंसराज में 814, हिंदू कॉलेज में 993, कालिंदी कॉलेज में 550, कमला नेहरू कॉलेज में 607, किरोड़ीमल कॉलेज में 1105, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन में 1046, मिरांडा हाउस में 1145, रामजस में 679, शहीद भगत सिंह कॉलेज में (इवनिंग) में 1012, जाकिर हुसैन कॉलेज में 1059  हो चुके हैं।

प्राचार्यों के अनुसार पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, फिलॉसफी ऑनर्स, सोशियोलॉजी ऑनर्स में दूसरे कटऑफ में टॉप कॉलेजों में अवसर मिलना संभव नहीं होगा। हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स में सीटें भर चुकी हैं। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में भी दाखिले पूरे हो चुके हैं। पहले कटऑफ के तहत इससे ज्यादा दाखिले पहले कभी नहीं हुए थे। इससे पहले पिछले वर्ष करीब सात हजार छात्रों ने दाखिला लिया था।

डीयू के नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस के टॉप कॉलेजों में दूसरे कटऑफ में कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले का अवसर नहीं मिल सकेगा। हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मिरांडा हाउस, लेडी श्रीराम कॉलेज, रामजस समेत कई कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से दाखिला शुरू, ऐसे करें कॉलेज का चुनाव

दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला 2019: प्रवेश शुरू, आज ही रखें ये दस्तावेज अपने साथ

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक दाखिले के लिए पहली कटऑफ जारी की, जानिए कहां हो सकता है आपका दाखिला

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू में पहली कटऑफ में 23780 दाखिले, दूसरी कटऑफ लिस्ट आज होगी जारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*