SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला 2019: प्रवेश शुरू, आज ही रखें ये दस्तावेज अपने साथ

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) 30 मई से दाखिले के लिए आवेदन भरने की अनुमति अपने वेबसाइट पर दे सकता है। हालांकि विश्वविद्यालय की ओर से आधिकारिक रूप से ऐसा कहा नहीं गया है। लेकिन, आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर विश्वविद्यालय ने दाखिले संबंधी सूचना डाल दी है। इससे अब दाखिले की प्रक्रिया में देरी पर ऊहापोह की स्थिति पर विराम लग गया है। बता दें कि डीयू के प्रवेश प्रक्रिया में पहले ही 1 माह देरी हो चुकी है। डीयू में इस बार 15 अप्रैल से प्रवेश शुरू होने थे, लेकिन प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने के लिए एजेंसी फाइनल न हो पाने के कारण प्रवेश प्रक्रिया में देरी होती गई।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर एडमिशन 2019-20 का लिंक ऐक्टिवेट कर दिया है। इस लिंक पर जरूरी दस्तावेजों का विवरण दिया गया है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं जिन्हें आपको एक कॉपी रखना है। साथ ही स्कैन करने के बाद इसे सेल्फ अटेस्ट करके वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए पहले से ही तैयार करके रख लेना है।

नोटः आवेदक आवेदन का पूर्वावलोकन करने, शुल्क का भुगतान करने या अनिवार्य दस्तावेजों को अपलोड किए बिना आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं होगा।

दस्तावेजों की सूची:

1. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो (जेपीजी/जेपीईजी/पीएनजी प्रारूप में अपलोड के लिए 10-50 केबी आकार)।

2. आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर (jpg/jpeg/png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 10-50 kb)।

3.   सेल्फ-अटेस्टेड दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट / मार्कशीट जिसमें डेट ऑफ बर्थ (100-500 केबी के साथ जेपीजी / जेपीईजी / पीएनजी फॉर्मेट में अपलोड करने के लिए) हो।

4. यदि परिणाम घोषित किए गए हैं तो स्व-अधिकृत कक्षा बारहवीं की अंकतालिका। (यदि बोर्ड द्वारा मार्कशीट जारी नहीं की गई है, तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट की एक स्व-सत्यापित प्रति अपलोड की जानी चाहिए)। (Jpg/jpeg/png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 100-500 kb)।

5. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/सीडब्ल्यू/केएम सर्टिफिकेट (आवेदक के नाम पर) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी (jpg- जेपीईजी / पीएनजी प्रारूप में अपलोड करने के लिए 100-500 केबी आकार)।

6. ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाण पत्र (आवेदक के नाम पर) 31 मार्च, 2019 को या उसके बाद जारी किया गया। ओबीसी जाति को भारत सरकार द्वारा जारी केंद्रीय सूची में शामिल किया जाना चाहिए। http://ncbc.nic.in। (Jpg/jpeg/png प्रारूप में अपलोड के लिए 100-500 kb)।

7. आवेदक को प्रमाणित करने वाले एसडीएम द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकते हैं, दिनांक 31 मार्च, 2019 या बाद में। (100-500 केबी आकार में अपलोड करने के लिए jpg / jpeg / png प्रारूप में)

8. स्पोर्ट्स और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियाँ। (इन श्रेणियों के तहत आवेदन करने पर, jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड करने के लिए प्रति दस्तावेज़ आकार में 100-500 केबी)।

9. उप-ग्रेडिंग 3/4/5 में उल्लिखित श्रेणियों के तहत प्रस्तुत किसी भी प्रमाण पत्र को उन नामों के साथ मेल खाना चाहिए जो उनके संबंधित स्कूल बोर्ड योग्यता प्रमाण पत्र पर दिखाई देते हैं; इसी तरह उनके माता-पिता के नाम प्रमाणपत्रों के दोनों सेटों में मेल खाने चाहिए। यदि आवेदकों के पास आवेदन के समय ये प्रमाण पत्र नहीं हैं, तो वे आवेदन की पावती पर्ची / रसीद अपलोड कर सकते हैं और प्रवेश के समय मूल प्रमाण पत्र का उत्पादन कर सकते हैं।

10.  अपलोड किए गए दस्तावेजों को प्रवेश के समय कॉलेजों में ऑनलाइन और / या फॉरेंसिक सत्यापन के लिए प्रस्तुत करना होगा। यदि कोई गलत सत्यापन / गलत रिकॉर्ड पाया जाता है, तो आवेदक को विश्वविद्यालय और / या उसके कॉलेजों से डिबार कर दिया जाएगा और आवेदक के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

डीयू में दाखिले के लिए कैसे देखते हैं बेस्ट 4

अगर आप जानना चाहते हैं कि आखिर कैसे डीयू में दाखिले के लिए अंकों को जोड़ा जायेगा। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके पास 12वीं में 6 विषय हैं।
माना – हिंदी, इंग्लिश, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, इकोनॉमिक्स व फिजिकल एजुकेशन।
और इनके अंक इस प्रकार हैं –
हिंदी – 78
इंग्लिश – 76
राजनीतिक विज्ञान – 89
इतिहास – 90
इकोनॉमिक्स – 87
फिजिकल एजुकेशन – 95

इन सभी विषयों में आप कोई भी सबसे अधिक अंक वाले 4 सारे विषय चुन सकते हैं। जिसमें माना आपने फिजिकल एजुकेशन – 95, इतिहास – 90, राजनीतिक विज्ञान – 89, हिंदी – 78।
इन चारो का जोड़ होता है 95+90+89+78 = 352, जिसे फिर 400 से भाग कर दें। 352/400 = 88, अब इसका प्रतिशत 88 आया है अब आप उन सभी कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं जहाँ 88 कटऑफ गयी है।

यह ध्यान रखें की टॉप फोर 4 विषयों में एक लैंग्वेज (भाषा) विषय को जोड़ना अनिवार्य है। और अगर आप कोई ऑनर्स करना चाहते हैं तो उसके शीर्ष 4 में कोर विषय का जोड़ना अनिवार्य है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला 2019: प्रवेश शुरू, आज ही रखें ये दस्तावेज अपने साथ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*