SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू : पीजी, एमफिल व पीएचडी के लिए आवेदन शुरू, ओपन-डे के दूसरे दिन छात्रों ने पूछे ये सवाल

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब 3 जून से परास्नातक, एमफिल व पीएचडी के लिए भी दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। साथ ही सोमवार को दूसरी बार छात्रों की दाखिले से संबंधित सभी सवालों के जवाब देने के लिए डीयू प्रशासन की ओर से ओपन डे सेशन का आयोजन भी किया गया। बता दें कि स्नातक में अब तक 192213 (1 लाख 92 हजार से अधिक) पंजीकरण हो चुके हैं इसमें से 98728 आवेदनों की फीस भी जमा कर दी गई है।

विश्वविद्यालय ने भी अपनी तरफ से विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 3 जून को आर्ट्स फैकल्टी के गेट नम्बर 4 के कांफ्रेंस हॉल में सुबह 10 बजे से 1:30 बजे तक  ‘ओपन डेज’ का आयोजन किया, जिसमें विद्यार्थियों व उनके अभिभावको को एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में बताया गया व अंत में उनके सवालों के जवाब भी दिए गए। दिल्ली विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ की पूरी टीम इसमें बैठी थी, जिसमें एडमिशन पोर्टल, योग्यता संबंधी सवाल, ईसीए या खेल संबंधी सवाल, कोर्स संबंधी सवालों के जवाब देने के लिए अलग-अलग एक्सपर्ट मौजूद थे। इसके बाद 8 जून को दोबारा ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा।

जवाब देने वाले एक्सपर्ट में डॉ राजीव गुप्ता, डॉ हिना सिंह, (डिप्टी डीन), डॉ विजय वर्मा, डॉ विपिन तिवारी, डॉ केवल अरोरा व अन्य विशेषज्ञ शामिल थे, जिन्होंने दाखिले की प्रक्रिया के विषय में पूरी जानकारी दी व अंत में विद्यार्थियों व उनके अभिभावको के सवालों के जवाब दिए।

भारत के कोने कोने से विद्यार्थी व उनके अभिभावक आये थे। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा से भी कई विद्यार्थी इसमें अपने सवालों को लेकर पहुंचे थे। ज्यादातर प्रश्न ईडब्ल्यूएस, ईसीए आदि से संबंधित थे। सर्टिफिकेट संबंधी सवाल पर दयाल सिंह कॉलेज के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर डॉ विजय वर्मा ने कहा कि सर्टिफिकेट अगर पुराने भी हैं तो अगर उस पर नाम व अन्य जानकारियां व स्पेलिंग सही हैं तो कोई दिक्क़त नहीं है। आप रजिस्ट्रेशन कर लीजिये व अपने सर्टिफिकेट को अपडेट करवा लीजिये। कॉलेज की वेबसाइट को लगातार चेक करते रहिए व बुलेटिन को पढ़ते रहिये।

एक छात्र ने सवाल पूछा कि मेरे फॉर्म में थोड़ी सी गड़बड़ी हो गयी है क्या मैं दूसरा रजिस्ट्रेशन कर लूँ, जवाब था- नहीं आप साइट चेक करते रहिये जल्द ही करेक्शन की सुविधा उपलब्ध होगी तब आप फॉर्म ठीक कर सकते हैं। फॉर्म साइबर कैफ़े के ऊपर ना छोड़ दें बल्कि अपनी निगरानी में भरें व अपना ही अकाउंट नम्बर डालें अगर किसी कारणवश रिफंड होता है तो पैसा आपके अकाउंट में सीधा चला जाएगा।

ईसीए या खेल श्रेणी के दाखिले के बारे में किरोड़ीमल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. केवल अरोरा ने जवाब दिये उन्होंने कहा जिन कॉलेज में ईसीए हैं वहाँ पर ही उनका दाखिला होगा। उससे पहले कॉलेज की ईसीए की एक टीम होगी जो तय करेंगी कि उन्हें दाखिला दिया जाए या नहीं। एक विद्यार्थी का यह सवाल था की मेरा कंपार्टमेंट आया है मैं रजिस्ट्रेशन कर सकती हूं या नहीं जवाब यह था की अगर दाखिले तक रिजल्ट आ जाता हैं तो आप आवेदन कर सकती हैं वरना कोई फायदा नहीं। अन्य कोई समस्या के किये एकनॉलेजमेंट लगा सकते हैं, जिससे दिक्क़त ना हो। ईडब्ल्यूएस जो कि 10 फीसद जनरल के लिये कोटा तय हुआ हैं, उसमें भी काफ़ी विद्यार्थियों को समस्या आ रही हैं क्योंकि एसडीएम या डीएम सिग्नेचर नहीं कर रहे हैं जबकि कोई भी कोटे से जुडा सर्टिफिकेट हो उस पर एसडीएम रैंक या उसके ऊपर के अधिकारी के हस्ताक्षर होने चाहिये। इन सभी जरूरी बातों पर बात की गयी व विद्यार्थियों व उनके अभिभावक के सवालों का जवाब विशेषज्ञ द्वारा दिया गया, जिससे दिल्ली विश्वविद्यालय में आने वाले नये विद्यार्थियों को समस्या का सामना न करना पड़े। वहीं यह भी कहा गया की अभी 14 तारीख तक रजिस्ट्रेशन होंगे इसलिए आराम से पंजीकरण की प्रक्रिया को समझकर दाखिला करवाएं कोई जल्दी नहीं हैं।

अगला ओपन डे सेशन 8 जून को

31 मई, 3 जून के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन डेज सेशन का आयोजन अब 8 जून को किया जाएगा। यह सेशन 10 बजे से शुरू होगा जो 1.30 बजे दोपहर को समाप्त होगा। इसका आयोजन कॉंफ्रेंस सेंटर, नॉर्थ कैम्पस के गेट नं. 4 पर होगा।

इस बीच कॉलेज स्तर पर कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी कॉलेज, राम लाल आनंद कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज में ओपन डे सेशन 4 जून, 6 जून, 7 जून व 10 जून को आयोजित किए जाएंगे।

पहली कटऑफ 20 जून को

दिल्ली विश्वविद्यालय 20 जून को पहली कटऑफ निकालने जा रहा है। अंतिम व पांचवी कटऑफ 9 जुलाई को आएगी। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया स्नातक स्तर पर 30 मई से औऱ परास्नातक स्तर पर 3 जून को शुरू हुई है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

About the Author

रजत तिवारी
दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी पत्रकारिता के छात्र हैं

Be the first to comment on "डीयू : पीजी, एमफिल व पीएचडी के लिए आवेदन शुरू, ओपन-डे के दूसरे दिन छात्रों ने पूछे ये सवाल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*