SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू ने डॉ. रोहन राय को ईडब्ल्यूएस आरक्षण को देखने के लिए लायजन ऑफिसर नियुक्त किया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. रोहन राय को सवर्णों को आर्थिक रूप से दिए गए 10 फीसद आरक्षण को देखने के लिए अधिसूचना जारी कर उन्हें लायजन ऑफिसर नियुक्त किया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने तीन महीने पहले 10 फीसद आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए प्रवाधान किया।

दिल्ली विश्वविद्यालय विद्वत परिषद के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने बताया है कि जब से केंद्र सरकार ने सवर्णों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए ईडब्ल्यूएस आरक्षण  के तहत 10 फीसद आरक्षण देने का प्रावधान किया है तभी से डीयू के विभिन्न विभागों व उससे संबद्ध कॉलेजों में शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों के लिए पहले चरण में 10 फीसद आरक्षण लागू करते हुए कितनी सीटों का इजाफा होगा, उनके आंकड़े इकट्ठा करके एक परफॉर्मा तैयार कर यूजीसी और विश्वविद्यालय प्रशासन को भेजकर आगामी शैक्षिक सत्र में कितने पदों पर नियुक्ति की जानी है।

प्रो. सुमन ने यह भी बताया है कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण के रोस्टर रिकास्ट को लेकर कॉलेजों के प्राचार्यों की डीयू प्रशासन ने उनकी क्लासेज लगाई थी। और बताया गया था कि पहले चरण में  ईडब्ल्यूएस 10 फीसद आरक्षण को लागू करते हुए इसी शैक्षिक सत्र 2019-20 में लागू करना है। इसके लिए कॉलेजों ने अपना रोस्टर रिकास्ट कर लिया है लेकिन, ईडब्ल्यूएस रोस्टर को पास करने के लिए कोई लायजन ऑफिसर नहीं था, अब नव नियुक्त लायजन ऑफिसर के बनने के बाद कॉलेजों के रोस्टर पास होने पर शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले पदों पर नियुक्ति संभव है।

सभी वर्गों के लायजन ऑफिसर हों

प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने बताया है कि यूजीसी दिशानिर्देश 2006  के अनुसार प्रत्येक विश्वविद्यालय/शैक्षणिक संस्थानों/वित्त पोषित संस्थानों में जो सरकार से किसी तरह का अनुदान प्राप्त करते हैं उन्हें आरक्षण लागू करना होगा, साथ ही आरक्षण रोस्टर की देखरेख करने के लिए डिप्टी सेकरेट्री स्तर के किसी व्यक्ति को संस्थान/कॉलेज में लायजन ऑफिसर बनाना होगा। वर्तमान में एससी, एसटी, ओबीसी के अलावा पीडब्ल्यूडी का लायजन ऑफिसर बनाएं गए हैं जो विभागों व कॉलेजों के रोस्टर को पास करते हैं।

उन्होंने बताया है कि डीओपीटी ने भी अपने सर्कुलर में लायजन ऑफिसर के अधिकार और कर्त्तव्यों की जानकारी दी है।

बिना लायजन ऑफिसर के रोस्टर पास नहीं माना जाता उसके द्वारा पास होने पर ही पदों को विज्ञापित किया जाता है। उनका कहना है कि कोई भी संस्थान यदि रोस्टर गलत बनाता है और उसे पास करता है तो सारी जिम्मेदारी रोस्टर पास करने वाले लायजन ऑफिसर की होगी।

जल्द पास होंगे रोस्टर

अभी तक ईडब्ल्यूएस आरक्षण को लागू करने संबंधी नियमों की जानकारी देने के लिए डीयू में दो प्रशासनिक अधिकारी थे वहीं आरक्षण व रोस्टर की जानकारी दे रहे थे। डॉ. राय के ईडब्ल्यूएस आरक्षण को देखने के लिए नियुक्त करने पर जल्द ही रोस्टर पास होंगे।

कॉलेजों को खुलने में अभी लगभग दो महीने है इस बीच आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों के 10 फीसद ईडब्ल्यूएस आरक्षण जल्द पास हों, रोस्टर के बाद पदों को भरने की जिम्मेदारी प्राचार्यों की होगी।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू ने डॉ. रोहन राय को ईडब्ल्यूएस आरक्षण को देखने के लिए लायजन ऑफिसर नियुक्त किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*