SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू के हिंदी विभाग में छात्र के साथ हुई बदसलूकी, मारपीट की धमकी के साथ कमरे में भी किया बंद

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के हिंदी विभाग में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। डीयू के पूर्व छात्र प्रभाकर का आरोप है कि हिंदी विभाग के प्रशासनिक कर्मचारी ने विभागाध्यक्ष के साथ मिलकर बदसलूकी की और जबरन कमरे में बंद कर दिया। इस संबंध में प्रभाकर ने मौरिस नगर थाने में अपनी शिकायत भी दर्ज कराई है।

बता दें कि प्रभाकर दिल्ली विश्वविद्यालय के निर्देश पर हिंदी विभाग में सूचना अधिकार के अंतर्गत मांगी गई जानकारी लेने गये थे। डीयू से सूचना के निर्देश के संबंध में उन्हें यह जानकारी दिल्ली विश्वविद्यालय के 2 जून के पत्र के माध्यम से उपलब्ध हुई थी।

2 जून को दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से दिया गया पत्र

घटना 15 जून की है। शिकायतकर्ता प्रभाकर सूचना अधिकार के अंतर्गत डीयू से प्राप्त पत्र के माध्यम से हिंदी विभाग से जानकारी लेने गये थे। हिंदी विभाग ने सूचना देना तो दूर, उल्टे इस सूचना मांगने के लिए शिकायतकर्ता को मारने पीटने की धमकी तक दे डाला। मौरिस नगर थाना में दिये शिकायत के अनुसार प्रशासनिक कर्मचारी नरेश ने प्रभाकर को सूचना देने से इनकार कर दिया। यहां तक कि हिंदी विभागाध्यक्ष ने भी इस संबंध में डीयू के निर्देश के बावजूद सूचना देने से इनकार कर दिया और उनसे आधे घंटे से अधिक लंबी पूछताछ की। इस तरह से सूचना न देने और बैठाकर उत्पीड़न करने के संबंध में जैसे ही नरेश से इसका कारण पूछा तो उन्होंने प्रभाकर को मारने पीटने की धमकी देते हुए कमरे में बंद कर दिया। कमरा खुलने पर बाहर से हिंदी विभागाध्यक्ष श्यौराज सिंह बेचैन के साथ कुछ अन्य लोग भी आये जिन्होंने अपने कर्मचारी का पक्ष लेते हुए कमरे से बाहर निकल जाने को कह दिया। इस संबंध में प्रभाकर ने मौरिस नगर थाना में लिखित में शिकायत दर्ज कराते हुए दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ गिरफ्तारी की मांग भी की है।  

प्रभाकर ने मौरिस नगर थाना, दिल्ली में दिया शिकायती पत्र                                                            

 

 

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू के हिंदी विभाग में छात्र के साथ हुई बदसलूकी, मारपीट की धमकी के साथ कमरे में भी किया बंद"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*