सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

भारत में बीजेपी नेताओं की पैगम्बर पर की गई टिप्पणी कैसे बन गया अन्तरराष्ट्रीय मुद्दा

बीजेपी प्रवक्ताओं की ओर से पैगंबर मोहम्‍मद पर की गईं आपत्तिजनक टिप्‍पणी को लेकर विश्वभर में भारत की आलोचना हो रही है। मुस्लिम देशों खासकर खाड़ी देशों में उबाल आ गया। कतर और कुवैत के बाद ईरान ने भारतीय राजनयिक को तलब कर अपना विऱोध दर्ज कराया है। दरअसल एक टीवी डिबेट में बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्‍मद के बारे में कुछ ऐसा कह डाला कि विदेशों में भारत की शाख को छति पहुंची। अब जब भारत के सामान का विदेशों में बहिष्कार होने लगा तो बीजेपी ने आनन-फानन में राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया। साथ ही दिल्‍ली इकाई के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल को निष्काषित कर दिया गया है।

नूपुर शर्मा ने टीवी डिबेट में क्या कहा था?

नूपुर शर्मा पर एक टीवी डिबेट में पैगंबर मोहम्‍मद के बारे में आपत्तिजनक बयान देने का आरोप लगा। इन आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद नूपुर शर्मा का सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के अलग अलग हिस्सों में विरोध होने लगा। पैगंबर मोहम्‍मद पर सिर्फ नूपुर शर्मा ने ही नहीं बल्कि दिल्‍ली के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल ने भी टिप्पणी की थी इस कारण से बीजेपी ने नूपुर शर्मा को जांच पूरी होने तक पार्टी से निलंबित कर दिया है जबकि नवीन जिंदल को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है।

कौन-कौन से देश कर रहे हैं विरोध?

नूपुर शर्मा की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिम देश भारत के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। इनमें सऊदी अरब, ईरान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कतर, कुवैत, ओआईसी ने भारत में दिए गइ इस बयान पर आपत्ति जताई है। और अब धीरे-धीरे भारत के खिलाफ विरोध करने वाले देशों की लिस्ट बढ़ती जा रही है। कतर ने तो भारतीय राजदूत तो तलब किया कि भारत उस विवादित टिप्पणी पर माफी मांगे। सऊदी अरब ने विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि बीजेपी प्रवक्ता के बयान से पैग़बर मोहम्मद का अपमान हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि वो ‘इस्लाम धर्म के चिह्नों के विरुद्ध पूर्वाग्रहों को अस्वीकार करता है। अफगानिस्तान की ओर से भी इस पर कड़े शब्दों में आपत्ति जताई गई।

 

57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन यानी ओआईसी ने भी पैग़ंबर के ख़िलाफ़ बयानों के मामले पर आपत्ति जताई है। ओआईसी ने एक ट्वीट में कहा कि संगठन के महासचिव भारत की सत्ताधारी पार्टी के एक अधिकारी की ओर से पैग़ंबर के बारे में किए गए अपमान की सख़्त निंदा करता है।

बीजेपी ने क्या कहा?

भारत का भारी विरोध होने के बाद मुस्लिम देशों को बीजेपी की ओर से एक बयान जारी कर मामले को शांत करने की कोशिश की।  बीजेपी ने कहा कि सभी धर्मों का सम्मान करती है। किसी भी धार्मिक महापुरुष पर किए गए अपमान की पुरजोर निंदा करती है।

नूपुर शर्मा ने मांगी माफी?

नूपुर शर्मा ने भी तुरंत ट्वीट करते हुए अपनी सफाई पेश की और कहा कि मैं रोज टीवी डिबेट में जा रही थी जहां रोज मेरे अराध्य शिव का अपमान किया जा रहा था। मेरे सामने ये कहा जा रहा था कि ये शिवलिंग नहीं फव्वारा है। दिल्ली के हर फुटपाथ पर बहुत शिवलिंग पाए जाते हैं। जाओ जाकर पूजा कर लो। मेरे सामने इस प्रकार से बार बार हमारे महादेव शिव जी का अपमान को मैं बर्दाश्त नहीं कर पाई और मैंने रोष में आके कुछ चीजें कह दी। से अगर मेरे शब्दों से किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंची हो तो मैं अपने शब्द वापस लेती हूं। मेरी मंशा किसी को कष्ट पहुंचाने की कभी नहीं थी।

सोशल मीडिया पर जैसे ही नूपुर शर्मा का वीडियो वायरल हुआ तो ट्विटर पर सऊदी अरब में ये मामला पहले नंबर पर ट्रैंड करने लगा। इसके साथ ही लोग भी आपत्ति जताने लगे।

नेहा यादव ने इस पर लिखा कि रोज टीवी चैनलों पर बैठकर अभद्रता व बत्तमीजी करना सर्वधर्म के देश में धर्म पर अशोभनीय टिप्पड़ी करना विपक्ष के नेताओं के प्रति जहरीले शब्द बोलकर नीचता दिखाना और दंगा भड़काने के बाद ट्वीट कर खेद प्रकट करना खिचड़ी है क्या? दिल्ली पुलिस अबतक गिरफ्तार क्यों नहीं हुई?

बेशक नूपुर शर्मा ने माफी मांग ली हो लेकिन क्या उससे उनकी गलती कम हो जाएगी? इस मामले आपकी क्या राय है कॉमेंट करके जरूर बताए।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

About the Author

कोमल कश्यप
कोमल स्वतंत्र रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं।

Be the first to comment on "भारत में बीजेपी नेताओं की पैगम्बर पर की गई टिप्पणी कैसे बन गया अन्तरराष्ट्रीय मुद्दा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*