SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू के कालिंदी कॉलेज ने फ्रेशर्स के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का किया आयोजन

दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज ने शुक्रवार को नए अकादमिक सत्र 2019-20 के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया। प्रधानाचार्या डॉ अनुला मौर्या ने अतिथियों और नए छात्रों का स्वागत करते हुए उन्हें कालिंदी द्वारा प्रदान किए जाने वाले शैक्षिक वातावरण से अवगत करवाया। सत्र के उद्घाटन के लिए श्री सुनील कुमार गौतम (स्पेशल कमिश्नर ऑफ़ पुलिस, आपरेशन्स ) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कॉलेज के शासी निकाय के अध्यक्ष श्री पी सी टंडन और शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी भी ओरिएंटेशन कार्यक्रम में उपस्थित थे।

डॉ. मौर्या ने छात्राओं और उनके माता-पिता का कलिंदी परिवार में स्वागत किया और उनसे अकादमिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने सभी छात्रों को कॉलेज की विभिन्न उपलब्धियों से अवगत कराया| अपने अभिभाषण में उन्होंने कहा कि हम कॉलेज में बच्चों के संपूर्ण विकास की तरफ कार्य करते हैं जिससे वे जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें। कॉलेज की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए श्री गौतम ने कहा की जीवन में हमें नयी चीज़ें सीखते रहनी चाहिये।

उन्होंने कॉलेज के सोशल रेस्पोंसिबिलिटी सेल की कार्यों की सराहना करते हुए छात्राओं को दिल्ली पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाये गए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में छात्राओं को बताया। श्री टंडन ने छात्राओं को अपने जीवन के नए अध्याय के लिए बधाई दी और कॉलेज के अनुशासन का पालन करने और इस समय का सदुपयोग करने की सलाह दी।

इस अवसर पर कॉलेज में श्री सुनील कुमार गौतम द्वारा एक इन्क्यूबेशन सेंटर का भी उद्घाटन किया गया जहाँ हवा शुद्ध करने वाले पौधों को बिक्री के लिए रखा गया। कॉलेज के बगीचे से चुने गए विभिन्न पौधों जैसे तुलसी, एलोवेरा और अर्किया पाम को प्रदर्शनी में रखा गया जो ज़हरीली गैसों के प्रभाव को कम करने में कारगर हैं| डॉ वर्षा सिंह इस सेंटर की कन्वेनर हैं। इसके बाद छात्रों को कॉलेज के टाइम टेबल, ऑनलाइन अटेंडेंस प्रक्रिया और विभिन्न समितियों, सांस्कृतिक क्लबों और एड-ऑन पाठ्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी गयी। इस आयोजन के बाद कॉलेजों के विभिन्न विभागों के विभागीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम हुए।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू के कालिंदी कॉलेज ने फ्रेशर्स के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का किया आयोजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*