SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू- ऑनलाइन परीक्षा का सोशल मीडिया पर छात्रों ने जताया विरोध

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गुरुवार को ऑनलाइन परीक्षा कराने से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें यह निर्देश दिया है कि ओपन बुक एग्जाम कराए जाएंगे। इसके बाद ही सोशल मीडिया पर यह मुद्दा खूब छाया। 15 मई को ट्विटर पर भी #DUAgainstOnlineExams ट्रेंड कर रहा था। विरोध करने वालों में एनएसयूआई, सीवाईएसएस, एसएफआई, आईसा जैसे तमाम छात्र संगठन भी शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला, पढ़ें

जानिए, डीयू में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कैसे और कब होंगी?

सीवाईएसएस की मीडिया इंचार्ज शिवानी सिंह का कहना है कि जिस तरह केंद्र सरकार ने गत दिनों नोटबंदी और लॉक डाउन जैसे बड़े कदमों को बिना तैयारी किए उठाया था ठीक उसी तरीके से दिल्ली विश्वविद्यालय का यह कदम भी बिना तैयारी किए उठाया गया है, जो कि छात्र हितों के खिलाफ है। खासकर ग्रामीण छात्र इस कदम की वजह से मुसीबत में पड़ जाएंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र विराट तिवारी कहते हैं कि मैं उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र ताल्लुकात रखता हूँ। विश्वविद्यालय प्रशासन यह भूल रहा है कि विश्वविद्यालय के अधिकांश छात्र ग्रामीण क्षेत्र से है और उनके पास इंटरनेट तथा जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की समुचित व्यवस्था नही है। मैं स्वयं ग्रामीण क्षेत्र से हूं तथा आसपास के इलाके के छात्र हमसे लगातार यह बात कह रहे कि अगर ऑनलाइन परीक्षा होती है तो वो परीक्षा में शामिल नही हो सकते हैं।

सीवाईएसएस के उपाध्यक्ष चंद्रमणि देव का कहना है कि यह कदम तानाशाही से प्रेरित है। गरीब,दिव्यांग और पिछड़े समुदायों को शिक्षा से दूर रखने की सोची समझी साजिश है। इंटरनेट की सुविधा न होने की वजह से जो छात्र गांव में रह रहे हैं उन्हें नज़दीक के शहर में जाकर साइबर कैफ़े का सहारा लेना पड़ेगा जो कि मुश्किल काम है।

एनएसयूआई दिल्ली ने छात्रों के समर्थन में ऑनलाइन परीक्षा का विरोध किया है और कहा है कि सभी छात्रों के पास किताब व इंटरनेट की पहुंच नहीं है-

लॉ की छात्रा अमिशा ने कहा कि यह छात्रों के मौलिक अधिकार का हनन है। इस तरह से कराये जा रहे परीक्षा का हम विरोध करते हैं-

एसएफआई ने कुछ इस तरह जताया विरोध

छात्र संघ एसएफआई दिल्ली ने परीक्षा के डिजिटल मोड के खिलाफ एक जोरदार अभियान शुरू किया है। छात्र संघ प्रतिनिधियों सहित 17 कॉलेजों के 23 छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय के कुलपति – प्रो0 त्यागी को एक ऑनलाइन याचिका प्रस्तुत की गई और इस पर 3000 से अधिक छात्रों ने हस्ताक्षर किए और कुलपति और अन्य अधिकारियों को संबोधित एक सामूहिक विरोध ई मेल के माध्यम से प्रकट किया उसमें भी छात्रों द्वारा सक्रिय रूप से भाग लिया गया है।

आईसा ने भी जताया विरोध

छात्रा दामिनी ने कहा है कि ऑनलाइन परीक्षा छात्रों के विरुद्ध है-

 

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू- ऑनलाइन परीक्षा का सोशल मीडिया पर छात्रों ने जताया विरोध"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*