SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

जानिए, डीयू में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कैसे और कब होंगी?

तस्वीर-गूगल साभार

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर के लिए बता दिया है कि कैसे और कब ये परीक्षाएं कराई जाएंगी। देश में लॉकडाउन की वजह से छात्रों की परीक्षा को लेकर लंबे समय से अनिश्चितता का माहौल है। डीयू ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि स्नातक, स्नातकोत्तर के लिए अंतिम सेमेस्टर या अंतिम साल की परीक्षाएं कोविड-19 को देखते हुए 1 जुलाई से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं एनसीवेब व एसओएल के छात्रों के लिए भी इसी दिन शुरू हो जाएंगी।  ये सभी परीक्षाएं तीन सत्रों में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा रविवार को भी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और परीक्षाएं 2 घंटे की होंगी। इसके लिए इस महीने के अंत तक विस्तृत डेटशीट और जानकारी जारी कर दी जाएगी। डीयू ने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि कोविड-19 की असामान्य स्थिति को देखते हुए और हेल्थ सेफ्टी टिप्स और सोशल डिस्टेसिंग अपनाने में असमर्थ पाने पर विश्वविद्यालय परीक्षा के वैकल्पिक माध्यम भी अपना सकती है। इसमें ओपन बुक परीक्षा भी शामिल है। ओपन बुक से परीक्षाओं में ईआर (arrears) आने वाले छात्रों की परीक्षाएं भी शामिल हैं। ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) में डेटशीट के अनुसार छात्रों को अपने घर से ही या निर्धारित किसी और जगह से परीक्षा देनी है।

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि यूजी, पीजी प्रोग्राम के अंतिम साल या सेमेस्टर को छोड़ शेष छात्रों की परीक्षाओं की जानकारी भी जल्द ही साझा की जाएगी। सारी जानकारी डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध हो जाएंगी। इसके लिए अलग से छात्रों को सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी।

ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को मेल के माध्मय से प्रश्नपत्र दिए जाएंगे, इसे डाउनलोड करके छात्रों को सॉल्व करना होगा। इसमें छात्र किताबों या अन्य पढ़ाई की सामग्री की मदद ले सकेंगे। इस प्रश्नपत्र का उत्तर दो घंटे में हाथ से लिखकर छात्र अटैच करके पुन: मेल के माध्मय से ही डीयू को भेजना पड़ेगा। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक छात्रों को आंसर सीट्स पोर्टल पर 3 घंटे के अंदर अपलोड भी करना पड़ सकता है।  ओपन बुक परीक्षा के लिए सभी शिक्षकों को 3 जून से पहले क्वेश्चन पेपर भेजने के लिए कहा गया है, हालांकि, ज्यादातर शिक्षक व छात्र इस तरह के परीक्षा कराने के फैसले के पक्ष में नहीं हैं।

डीयू छात्रसंघ से जुड़े व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सिद्धार्थ यादव का कहना है कि परीक्षाओं को लेकर कोई भी निर्णय बिना सभी हितधारकों से चर्चा किए नहीं किया जाना चाहिए। हमने छात्रों से एक व्यापक सुझाव संग्रह किया है और हम विश्वविद्यालय प्रशासन को जल्द ही परीक्षाओं के लिए उपयुक्त सुझाव देंगे ।

दिल्ली विश्वविद्यालय के ज़ाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज के छात्र नेता सादिक़ ने ऑनलाईन परिक्षा का विरोध करते हुए कहा है कि डीयू में गांव से संबंध रखने वाले छात्रों का बड़ा तबक़ा मौजूद है और इस वक़्त बड़ी संख्या में छात्र अपने-अपने गांव में हैं जहां नेटवर्क की सुविधा नहीं हैं, जिस कारण वे ऑनलाईन क्लास नहीं ले पाए हैं। डीयू में आर्थिक रूप से कमज़ोर पृष्ठभूमि के छात्र भी हैं, जिनके पास स्मार्ट फ़ोन की सुविधा नहीं है। इस कारण वे भी ऑनलाईन प्रक्रिया से कोसों दूर हैं। जब 50 फीसद छात्र इस ऑनलाइन प्रक्रिया का हिस्सा ही नहीं है फिर ऑनलाईन परीक्षा की बात ही बेमानी है। सादिक़ ने सख़्त लहज़े में ऑनलाइन परिक्षा का विरोध करते हुए कहा है कि चाहे जो भी हो जाए किसी भी परिस्थिति में ऑनलाईन परीक्षा नहीं होने दी जाएगी।

वहीं एसएफआई के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, सुमित कटारिया ने ओपन बुक परीक्षा का विरोध करते हुए बताया है कि परीक्षा तो ऑफलाइन मोड में बैठकर ही कराना चाहिए। ऑनलाइन परीक्षा कराने के चलते ज्यादातर छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि तकनीकी सुविधाओं और संसाधनों की अपर्याप्तता के चलते छात्र न तो समय से प्रश्न पत्र समय से डाउनलोड कर पाएंगे औऱ न ही उसे स्कैन करके अपलोड कर सकेंगे।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "जानिए, डीयू में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कैसे और कब होंगी?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*