SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

केजरीवाल ने की बसों और मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की घोषणा

दिल्ली विधानसभा चुनाव के ठीक पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों और मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ़्त में सफ़र कराने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार की ओर से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से इस योजना को लागू करने के तकनीकी पहलुओं पर कार्य करने को कहा गया है।

इस पर आने वाले ख़र्च का वहन दिल्ली सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इसे दो से तीन महीने के भीतर लागू कर दिया जाएगा। जो महिलाएं टिकट ख़रीद कर सफ़र करना चाहती हैं वो कर सकती हैं ताकि सब्सिडी का लाभ ज़रूरतमंदों को मिल सके।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो को बता दिया गया है और इसकी वो तैयारी कर रही है। दिल्ली सरकार के मुताबिक़ इस साल इस पर 700 से 800 करोड़ रुपए ख़र्च आएंगे और इसका वहन भी ख़ुद दिल्ली सरकार ही करेगी।

बता दें कि दिल्ली की सरकारी बसों में 40 लाख लोग आवाजाही करते हैं और इनमें से 30 फ़ीसदी महिलाएं होती हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस फ़ैसले से महिला सुरक्षा को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को मेट्रो के अधिकारियों को बुलाकर इस योजना को लेकर चर्चा की। कोई तकनीकी अड़चन नहीं आई तो छह माह में योजना लागू हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से जल्द प्रस्ताव लाने को कहा है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "केजरीवाल ने की बसों और मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की घोषणा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*