SUBSCRIBE
FOLLOW US

जोमैटो के मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय पर चर्चा यहां तक पहुंच गई, सोशल मीडिया पर हिंदू-मुस्लिम

तस्वीरः गूगल साभार

एक और खुशखबरी सामने है। एक तरफ खाना खाने वाले खुश हैं, कंपनी खुश हैं…जोमैटो का प्रचार हो रहा है, जो लोग जोमैटो का नाम नहीं सुने थे वे अब जोमैटो से खाना मंगा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर वे लोग खुश हैं जिन्हें जातिवाद और धर्म के नाम पर भारत को विभाजित देखना पसंद करते हैं। सोशल मीडिया पर इसको लेकर हिंदू-मुस्लिम हो रहा है।

सोशल मीडिया पर इस समय जोमैटो का मुद्दा काफी गर्माया हुआ है। दरअसल, एक कस्टमर ने जोमेटो पर ऑर्डर किये गए खाने को इसलिये कैंसिल कर दिया, क्योंकि डिलीवरी बॉय मुस्लिम था। ऑनलाइन फूड डिलिवरी करने वाली कंपनी जोमैटो ने अपने एक ग्राहक के धार्मिक भेदभाव वाले रवैए का जिस तरह से मुकाबला किया है उसको सोशल मीडिया पर खूब समर्थन मिल रहा है। इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर जारी बहस के बीच ‘जोमैटो’ के डिलिवरी ब्वॉय फैयाज ने अपना रिएक्शन दिया है। फैयाज ने इस पूरे घटनाक्रम के बाद कहा: “इस घटना से मुझे काफी दुख पहुंचा है। लेकिन मैं क्या कर सकता हूं। हम काफी गरीब लोग हैं और हमारे साथ ऐसा होता रहता है।”

बता दें कि जोमैटो पर मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले अमित शुक्ला ने जोमैटो से खाना ऑर्डर किया था। लेकिन जब उन्हें पता चला कि खाना डिलिवर करने वाला शख्स हिंदू नहीं है, तो उन्होंने सावन होने का हवाला देते हुए डिलीवरी बॉय को बदलने की बात की। जब जोमैटो ने ऐसा करने से मना किया तो अमित ने खाने का ऑर्डर कैंसिल कर दिया और रिफंड की मांग की।

इस पर भी कंपनी ने साफ इनकार कर दिया और ऐसा जवाब दिया कि सोशल मीडिया पर तहलका मच गया।

Just cancelled an order on @ZomatoIN they allocated a non hindu rider for my food they said they can’t change rider and can’t refund on cancellation I said you can’t force me to take a delivery I don’t want don’t refund just cancel

— पं अमित शुक्ल (@NaMo_SARKAAR) July 30, 2019

जोमैटो ने घर-घर खाना पहुंचा के लोगों का दिल तो जीता ही है,  साथ ही डिलीवरी बॉय के हिंदू नहीं होने के कारण ऑर्डर कैंसल करने पर जो जवाब दिया उससे सोशल मीडिया पर जोमौटो की खूब वाहवाही हो रही है। जोमैटो ने करारा जवाब देते हुए कहा ‘खाने का कोई धर्म नहीं होता, खाना अपने आप में धर्म है’ जोमैटो के इस जवाब की चौतरफा तारीफें हो रहीं हैं।

जोमैटो कंपनी ने अपने नेटवर्क पर भोजन पैकेट पहुंचाने वाले एक लड़के के धर्म को लेकर ग्राहक की शिकायत को सुनने से इनकार कर दिया था। कंपनी के पक्ष में खड़े लोगों में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी जैसी हस्तियों के भी नाम हैं।
जोमैटो के संस्थापक दीपेंद्र गोयल ने भी ट्वीट किया था, “हमें भारत के विचार और अपने शानदार उपभोक्ताओं एवं भागीदारों की विविधता पर गौरव है। अपने मूल्यों के कारण यदि हमारे कारोबार को कुछ नुकसान भी होता है तो हमें उसका अफसोस नहीं.”

उमर अब्दुल्ला ने जोमैटो की तारीफ करते हुए लिखा , “सम्मान. मुझे आपका एप पसंद है। धन्यवाद जो आप लोगों ने इस एप का संचालन करने वाली कंपनी को पसंद करने का कारण दिया।” एसवाई कुरैशी ने भी लिखा, “सलाम दीपेंद्र गोयल। आप भारत की वास्तविक तस्वीर हैं। हमें आपके ऊपर गर्व है।”

इस मुद्दे पर बॉलीवु़ड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा भी अपना ट्वीट किया है. ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) ने ट्वीट करते हुए न केवल उस कस्टमर पर निशाना साधा, बल्कि उसे नफरत न पालने की भी सलाह दी.

ऋचा चड्ढा ने लिखा, “ज्यादा नफरत नहीं करते, एसिडिटी हो जाती है. ठंड रख, जो खाना है खा ले, एनाउंस क्यूं करता है। ट्विटर पर थाली चम्मच लेकर शोर ही मचाता है। असल में थाली चम्मच नहीं मिलता खाना खाने के लिए दोस्त.” इस कस्टमर को लेकर किया गया ऋचा चड्ढा का ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, इसके साथ ही दूसरे यूजर्स उनके ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं।

बता दें कि ऋचा चड्ढा के ट्विटर एकाउंट पर शेयर हुए अमित शुक्ला के ट्वीट में लिखा था, “जोमेटो हमें उन व्यक्तियों से खाना लेने के लिए कहता है कि जिनसे हम नहीं लेना चाहते. इसके अलावा वह हमारे पैसे भी वापस नहीं करता है. ऐसे में मैं इस ऐप को अपने फोन से रिमूव कर रहा हूं और इस मुद्दे पर अपने वकील से भी बातचीत करूंगा.”

 

अमित शुक्ला के ट्वीट का जवाब खुद जोमेटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल ने भी बखूबी दिया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- ‘हमें भारत के विचार पर- हमारे सम्मानित ग्राहकों, उनकी भागीदारी और विविधता पर गर्व है. हमें अपने मूल्यों के रास्ते में आने वाले किसी भी व्यवसाय को खोने का अफसोस नहीं है.’ इस ट्वीट के बाद लोग ट्विटर यूजर्स जोमेटो की खूब तारीफ कर रहे हैं।

जोमैटो का समर्थन करते हुए पी. चिदंबरम ने लिखा, ‘अभी तक मैंने कभी खाना ऑर्डर नहीं किया,लेकिन अब मैं जोमैटो से खाना मंगाने की सोच रहा हूं.’

Be the first to comment on "जोमैटो के मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय पर चर्चा यहां तक पहुंच गई, सोशल मीडिया पर हिंदू-मुस्लिम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*