सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

FIFA WORLD CUP 2018: वो 6 खिलाड़ी जिनके बिना सूना लगेगा यह सफर

CREDIT: GOOGLE
आकाश सिंह
नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने में बेहद कम समय बचा है। ऐसे में सभी टीमें अपनी तैयारियां युद्ध स्तर पर कर रही हैं। 14 जून से शुरू होने वाले इस महामुकाबले का फाइनल 15 जुलाई को रूस की राजधानी मॉस्को में खेला जाएगा। इस विश्वकप महामुकाबले में 32 टीमें हिस्सा लेंगी और उनके बीच 64 मुकाबले खेले जाएंगे। विश्वकप का आयोजन इस बार रूस कर रहा है, जिसके 11 शहरों में मैच खेले जाएंगे और फाइनल मुकाबला राजधानी मॉस्को के लुजनिकी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बार विश्वकप में 32 टीमों को 4-4 के आठ अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया। हर ग्रुप से चोटी की दो टीमें सीधे नॉकआउट स्टेज में जाएंगी। फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 12 जुलाई को खेले जाएंगे। फीफा की अगर बात करें तो कई टीमों ने इस बार युवा खिलाड़ियों को मौका दिया साथ ही सभी टीमों ने अनुभवी खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद भी उन्हें इस विश्वकप के लिहाज से अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन इस बार कई ऐसे शानदार खिलाड़ी है जो कि इस विश्वकप का हिस्सा नहीं हैं खासकर स्पेन और फ्रांस की टीम के। वहीं, इस मुकाबले में इटली के न खेलने से भी लोगों को निराशा हुई है। 4 बार की चैंपियन इटली इस साल स्वीडन से मिली हार के बाद इस मुकाबले के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर सकी। वहीं इटली के दिग्गज खिलाड़ी जैसे बफॉन और वेरात्ती जैसे खिलाड़ी भी इस मुकाबले से दूर होंगे। ऐसे ही 10 शानदार खिलाड़ियों की सूची कुछ इस प्रकार है।
लेरॉय सेन (जर्मनी)
 22 वर्षीय मैनचेस्टक का यह खिलाड़ी जर्मनी की टीम की शान कहा जा सकता है । अभी हाल ही में इस खिलाड़ी को मई में हुए प्रीमियर लीग में टाइटल अवार्ड भी मिला। इस खिलाड़ी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया लेकिन वो इस बार डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी की हिस्सा नहीं हैं। वहीं हाल ही में कोच लोऊ ने भी उनकी तारीफ की थी। इस युवा खिलाड़ी ने टाइटल का अवार्ड जातने के क्रम में 9 गोल दागे थे। हालांकि सभी को उम्मीद थी की ये खिलाड़ी इस बार विश्वकप का हिस्सा होगा लेकिन वो इसका हिस्सा नहीं हैं।
मारियो गोत्जे(जर्मनी)
यह खिलाड़ी जर्मनी का दिल कहा जा सकता है। ब्राजील 2014 के फाइनल मुकाबले में इस खिलाड़ी ने अंतिम समय पर अर्जेंटीना के खिलाफ गोल दाग कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका दिलाई थी। लेकिन 4 साल के इस गुजरे वक्त ने इस खिलाड़ी के महत्ता को भी कम कर दिया है। हालांकि 26 वर्षीय यह खिलाड़ी इस वक्त अपने खराब प्रदर्शन से भी जूझ रहा है और फिटनेस भी एक बड़ी समस्या है।
माउरो इकार्डी (अर्जेंटीना)
इस बात में कोई संदेह नहीं है की यह खिलाड़ी अर्जेंटीना के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है। हालांकि उनकी टीम से बाहर रहने का एक कारण उनकी निजि जिंदगी का भी हो सकता है । दरअसल इकार्डी का अपने साथी खिलाड़ी की पत्नी मैक्सी लोपेज के साथ संबंध है। आखिरकार दोनों की शादी भी हो गई है। हालांकि उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है और उन्होंने अपने जीवन की सबसे बेहतर प्रदर्शन इस सीजन 29 गोल के साथ किया है।
अल्वारो मोराटा ( स्पेन)
मोराटा की अगर बात करें तो इ स्ट्राइकर खिलाड़ी का गोल मारने का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। और इस खिलाड़ी के लिए स्पेन का सफर भी बेहद खास रहा है। अगर 2016-17 की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 17 मैच में 12 गोल दागे हैं। इसके साथ ही तीन स्ट्राइकर भी 2016 में हालांकि इस खिलाड़ी के लिए हाल फिलहाल का सीजन उतना खास नहीं रहा हैं लेकिन उनकी कमी इस टीम को खल सकताी है। उनकी पुराने साथी खिलाड़ी डिगो कोस्टा को उनकी जगह चुना गया है।
एंटोनी मरटियल ( फ्रांस)
इस शानदार खिलाड़ी के लिए एक बड़ी समस्या रही है की इन्हें निरंतर टीम में नहीं शामिल किया गया है। उन्हें अभी हाल ही में हुए प्रीमियर लीग से भी दूर रखा गया था। हालांकि इस खिलाड़ी का फीफा में न शामिल होना फ्रांस की टीम के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है। उऩके लिए अभी सफर खत्म नहीं हुआ है क्योंकि अभी वो महज 22 साल के हैं।
सर्जी रोबर्टो(स्पेन)
इस खिलाड़ी को हमेशा याद रखा जाएगा अपने अंतिम समय में गोल के लिए जो इन्होंने पीएसजी में दागा था। वहीं इनके साथी खिलाड़ी एलैंसो भी टीम में शामिल नहीं हुए हैं।उनकी दावेदारी बढ़ी थी जब डैनी कारवजल के ऊपर कुछ मुसीबत बढ़ी थी लेकिन टीम ने साफ कर दिया है की वो इसी टीम का हिस्सा रहेंगे। ऐसे में इस शानदार खिलाड़ी के लिए फीफा का सफऱ अब इस सीजन नहीं हो सका है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "FIFA WORLD CUP 2018: वो 6 खिलाड़ी जिनके बिना सूना लगेगा यह सफर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*