सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू प्रवेशः पत्रकारिता में डिप्लोमा का यह पाठ्यक्रम है विशेष, आज से ही कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में हिंदी पत्रकारिता (स्नातकोत्तर/पीजी डिप्लोमा) के एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से यानी 3 जुलाई से शुरू हो गई है। अगर आप स्नातक किसी भी विषय से कर चुके हैं और पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक साल का पाठ्यक्रम काफी अच्छा साबित हो सकता है। आवेदन पत्र 3 जुलाई से 27 जुलाई के बीच किसी भी कार्य दिवस पर विश्वविद्यालय के साउथ कैम्पस स्थित हिंदी विभाग कार्यालय के कमरा नं. 301 से प्राप्त कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के प्रास्पेक्टस के अनुसार छात्र प्रवेश संबंधी समस्त सूचनाएं कार्यालय के कर्मचारी जगदीश कुमार से उनके फोन नं 9971192523 पर भी पा सकते हैं।

गौरतलब हो कि 1970 में डीयू के दक्षिण परिसर की स्थापना के बाद दोनों परिसरों के पाठ्यक्रमों में विविधता लाने के लिए हिन्दी पत्रकारिता का यह डिप्लोमा का पाठ्यक्रम 1995-96 सत्र से शुरू हुआ। एक साल का यह पाठ्यक्रम दो सेमेस्टर में विभाजित है।

क्या योग्यता होनी चाहिए

इस एक वर्षीय पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसद अंक प्राप्त होने चाहिए। 15 फीसद स्थान अनुसूचित जाति, 7.5 फीसद स्थान अनुसूचित जनजाति तथा 3 फीसद विकलांग छात्रों के लिए आरक्षित होंगे।

क्या है प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए छात्र की 1 जुलाई, 2018 को कम से कम आयु 20 साल होनी चाहिए। आवेदन प्राप्त करने के बाद इसे अच्छे से भर लें और छात्र प्रवेश-परीक्षा शुल्क रु. 450 के डिमांड ड्राफ्ट (जोकि “निदेशक, डीयू दक्षिण परिसर” के पक्ष में देय़ हो) के साथ “कोर्स कोऑर्डिनेटर, हिन्दी स्नातकोत्तर पत्रकारिता पाठ्यक्रम, दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिण परिसर, बेनितो जुआरेज मार्ग, नई दिल्ली-110021” के पास 27 जुलाई 2018 तक पहुंचा दें। डिमांड ड्राफ्ट भारतीय स्टेट बैंक की सेवा शाखा (कोड सं. 7687) पर देय होना चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 300 रुपये ही हैं।

आवेदन पत्र पाप्त करने और जमा करने की अंतिम तिथि क्रमशः 3 जुलाई और 27 जुलाई है। इसके बाद छात्रों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। साक्षात्कार हेतु योग्यता अनुसार वरीयता सूची प्रकाशित करने की तिथि 3 अगस्त है। वरीयता सूची के अनुसार साक्षात्कार लिया जाएगा, जिसकी तिथि 7-8 अगस्त निर्धारित है। परीक्षा परिणाम 10 अगस्त को सूचना बोर्ड पर दिखाया जाएगा। इसके बाद छात्र अपना नामांकन 13 से 17 अगस्त के बीच करा सकेंगे। कक्षाएं 27 अगस्त से शुरू हो जाएंगी।

प्रवेश के लिए 80 फीसद भारांक स्नातक परीक्षा में प्राप्तांकों को दिया जाएगा और 20 अंक साक्षात्कार को।

प्रवेश के लिए फीस

छात्रों को दाखिले के समय करीब 15,200 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा,जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए देय शुल्क 12,125 रुपये ही है।

 

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

3 Comments on "डीयू प्रवेशः पत्रकारिता में डिप्लोमा का यह पाठ्यक्रम है विशेष, आज से ही कर सकते हैं आवेदन"

  1. himanshu binjola | July 5, 2018 at 6:15 PM | Reply

    This is a good course.i will do this courseteachers are good.good insfratucture good faculties

  2. Satyam Priyadarshi | July 9, 2018 at 8:01 PM | Reply

    Agar hum es course me admission mil jata hai to kya hume Hostel ki suvidha milegi ??

Leave a comment

Your email address will not be published.


*