सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube

सांस्कृतिक कार्यक्रम में एनसीवेब की छात्राओं ने बांधा समा, खेलकूद प्रतियोगिता में भी लिया भाग

नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड (श्री अरबिंदो कॉलेज केंद्र) के तत्वावधान में शुक्रवार को तीसरा सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन वरिष्ठ पत्रकार और कॉलेज प्रबंध समिति के चेयरमैन संजय मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसकी अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विपिन कुमार अग्रवाल ने की।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री संजय मिश्रा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि नॉन कॉलेजिएट की छात्राओं में रेगुलर कॉलेजों की छात्राओं के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रतिभा है, यदि इन्हें उचित मार्गदर्शन मिले तो ये भी सफलता के परचम लहरा सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये छात्राएं अपनी ऊर्जा और जज़्बे के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में अलग ही पहचान रखती हैं। इन्हें भी यदि अवसर मिले तो अपने लक्ष्यों को पूरा करने का हौसला रखती हैं। विगत वर्षों के परीक्षा परिणाम इसके साक्षी हैं।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विपिन कुमार अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने से शारीरिक एवं मानसिक दोनों स्तर पर विकास होता है। उन्होंने आगे कहा कि कॉलेज के पास कम संसाधन होते भी हमारा केंद्र छात्राओं की प्रतिभा को विकसित करने हेतु दृढ़ संकल्पित है। उनका यह भी कहना था कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं एक साथ कई भूमिकाएं निभाने में अधिक सक्षम हैं। अभी तक भारत में कई प्रतियोगिताओं में महिलाएं ही आगे रही हैं और उन्होंने भारत का नाम रोशन किया है।

इस अवसर पर केंद्र- प्रभारी प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अरबिंदो कॉलेज सेंटर ने कुशल मार्गदर्शन से लगातार तीसरे साल भी अपनी छात्राओं को सफलता हासिल करने में योगदान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में अनन्त प्रतिभाएं है और उनकी तलाश आवश्यक है, यदि ऐसा होता है तो एक स्वस्थ और सचेत राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में हम आगे बढ़ सकेंगे।

प्रो. सुमन ने बताया कि सेंटर पर बहुत ही जल्द कैम्पस प्लेसमेंट सेल को स्थापित किया जाएगा, जिससे कि प्रतिभाशाली छात्राओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस कॉलेज में छात्राओं के लिए कॅरियर संबंधी पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लिए डीयू प्रशासन से मंजूरी लेने वाले हैं ताकि ये छात्राएं रोजगार से सीधे जुड़ सकें।

बोर्ड की निदेशिका डॉ. अंजु गुप्ता ने छात्राओं को अपने संदेश द्वारा शुभकामनाएं देते हुए उनके लिए इस कार्यक्रम के द्वारा उनके करियर उपयोगी सरकारी योजनाओं से अवगत कराया तथा उनको उचित मार्गदर्शन देने के लिए अरबिंदो कॉलेज सेंटर को भी बधाई दी। अपने संदेश में उन्होंने आगामी शैक्षिक सत्र से स्किल इंडिया के अंतर्गत छात्राओं को रोजगार से सीधे जोड़ने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स एवं डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाने का भी आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने सेंटर की छात्राओं और शिक्षकों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं भी प्रेषित की। खेलकूद प्रतियोगिताओं में शॉर्टफुट, दौड़, लेमन रेस, थ्री लेग, कबड्डी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रंगोली, नृत्य गायन, पेंटिंग, कॉलाज बनाने आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। केंद्र के प्रभारी प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने विजेता छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए।

पुरस्कार विजेता छात्राओं में शॉर्टफुट-लेवी-प्रथम, थ्री लेग-रेखा व नंदिनी, लेमन रेस-रेखा, रस्सा खींच- पूजा की टीम विजयी घोषित की गई। कबड्डी में बीए प्रोग्राम की स्वाति की टीम को विजयी घोषित किया गया। इसके अलावा नृत्य में विजय लक्ष्मी-प्रथम, कजरी डांस ग्रुप में – ऋतु राज , पेंटिंग-अनुराधा कुमारी-प्रथम, स्केचिंग-प्राची जैन-प्रथम, काव्य पाठ-लक्ष्मी प्रिया, गायन-मुस्कान-प्रथम, रंगोली प्रतियोगिता-आरती-प्रथम, मेहंदी-श्रुति-प्रथम स्थान प्राप्त किया।

खेलकूद प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने में डॉ. राजीव कुमार, डॉ. पूनम, डॉ. अंकिता कौशिक, डॉ सक्षम ललन, डॉ. वीना, डॉ. प्रभाकर शुक्ला, डॉ. सौम्या, डॉ.शालिनी, डॉ. शालू, डॉ. मीनाक्षी डबास, डॉ. सुनील कुमार के अलावा रविन्द्र कुमार सिंह, दीपक कुमार, संजय सिंघल, मंगल सिंह आदि ने कार्यक्रम कराने में विशेष योगदान दिया। साथ ही धन्यवाद ज्ञापन डॉ हिमांशु द्वारा किया गया।

Be the first to comment on "सांस्कृतिक कार्यक्रम में एनसीवेब की छात्राओं ने बांधा समा, खेलकूद प्रतियोगिता में भी लिया भाग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*