सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

जानिए, डीयू के आंबेडकर कॉलेज का “बेस्ट कैडेट अवार्ड” रहा किसके नाम

-चंदा गुप्ता

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ. भीम राव आंबेडकर कॉलेज एलुमनी क्लब द्वारा एनसीसी एलुमनी क्लब ऑफ दिल्ली के सहयोग से “दिल्ली बेस्ट कैडेट अवार्ड 2018” प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल अजय सेठ ने सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता में सीनियर डिविजन में ज़ाकिर हुसैन कॉलेज के एसयूओ साहिब राणा, सीनियर विंग में शिवाजी कॉलेज की जेयूओ सोनिया मलिक, जूनियर डिविजन में नंद नगरी ई ब्लॉक स्कूल के कैडेट शान्तनु, जूनियर विंग में सचदेवा पब्लिक स्कूल की कैडेट यशिका राणा ने विजेता बनकर “दिल्ली बेस्ट कैडेट अवार्ड 2018” अपने नाम किया। विजेता कैडेटों को पुरस्कार स्वरूप सीनियर कैडेटों को 5100/- रूपये प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह तो वहीं जूनियर कैडेटों को 3100/-रूपये प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।

इसके अलावा उप विजेता कैडेटों में शिवाजी कॉलेज के कैडेट सचिन शर्मा और मोती लाल नेहरू कॉलेज के कैडेट विजय शर्मा, लक्ष्मीबाई कॉलेज की कैडेट रचना, मानसरोवर पार्क स्कूल के कैडेट जितेन्द्र सिंह को भी ट्रॉफी प्रदान की गईं। सामाजिक कार्यकर्ता अनमोल राणा ने इस मौके पर कैडेटों और एनसीसी अधिकारियों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति शपथ दिलाई और सदैव अनुशासन में वाहन चलाने की बात पर बल दिया।

इस मौके पर के एनसीसी में दिल्ली निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल अजय सेठ ने कैडेटों को संबोधित करते हुए राष्ट्र निर्माण, चरित्र निर्माण और आत्म विश्वास की बात पर बल दिया। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के साथ बेटों को भी समझाने की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक का भी जिक्र किया और एनसीसी एलुमनी क्लब ऑफ दिल्ली की सराहना की ओर उसके द्वारा वर्तमान और पूर्व कैडेटों को एक डोर में बांधने के लिए बधाई भी दी।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. जीके अरोड़ा ने एनसीसी कैडेटों के अनुशासन और एलुमनी क्लब सराहना की उन्होंने कहा कि पराक्रम पर्व के मौके पर कॉलेज में एनसीसी कैडेटों के लिए बेस्ट कैडेट अवार्ड प्रतियोगिता आयोजित की गई है, जिसमें कैडेट ने बेहतर प्रदर्शन किया। वरिष्ठ अधिवक्ता नरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि एनसीसी जिंदगी जीना सिखाती है। कॉलेज की गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन दीपांशु श्रीवास्तव ने अपने एनसीसी में बीताए दिनों के अनुभवों को साझा किया। एनसीसी एलुमनी क्लब ऑफ दिल्ली के अध्यक्ष गिरीश निशाना ने क्लब की गतिविधियों से रू-ब-रू कराते हुए कहा कि प्रत्येक कैडेट का एक लक्ष्य होना चाहिए ताकि वे अपनी मंजिल तक समय से पहुंचे।

निर्णायक मंडली में चीफ ऑफिसर पीपी सिंह, जीसीआई नीवा सिंह, चरणजीत सिंह, सीता राम, सौम्य रॉय, विकास मेहता, विजेंद्र बघेल, कर्ण कपूर, अमित त्यागी और राखी गुप्ता शामिल थे। पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर एलुमनी क्लब के संय़ोजक डॉ. राजबीर वत्स ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस मौके पर पूर्व संयोजक डॉ. एसएस चावला, अंबेडकर कॉलेज एलुमनी क्लब के एडवाइज़र गिरीश निशाना, अध्यक्ष चरणजीत सिंह, उपाध्यक्ष निहाल सिंह, वरिष्ठ कार्यकारी सदस्य कर्ण कपूर, रहीसुद्दीन रिहान, कपिल शर्मा, लेफिनेंट डॉ. आर वत्स, सब लेफ्टि. डॉ. अरविन्द यादव, कर्नल राम नरेश, अनूप कालिया, उज्जवल चुघ, हेमलता नेगी, हरीशंकर यादव, अनुष्का सहित काफी संख्या में दिल्ली एनसीआर से कैडेट मौजूद थे।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "जानिए, डीयू के आंबेडकर कॉलेज का “बेस्ट कैडेट अवार्ड” रहा किसके नाम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*