सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

IPL 2018: 5 युवा खिलाड़ी जिन्होंने जीता सभी का दिल, बनाए कुछ खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली। आईपीएल 11 सीरीज अब समाप्त हो चुकी है, चेन्नई सुपरकिंग ने हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर इस साल का खिताब अपने नाम कर लिया है। करीब दो महीने चले इस मुकाबले में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले, कभी गेंदबाजी का कमाल दिखा तो कभी बल्लेबाजी की मिशाल। इस सीजन की अगर बात करें तो यह सीजन युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत खास रहा है, कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस सीजन अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अगर ऐसे में बात करें तो 5 युवा खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने इस सीजन अपना दम-खम दिखाया और अब तक उन्होंने कभी भारतीय टीम की जर्सी भी नहीं पहनी है।

1.सूर्यकुमार यादव (मुंबई इंडियंस)

पिछले सीजन की विजेता टीम मुंबई इंडियंस इस सीजन प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं रही लेकिन यह सीजन मुंबई के सलामी बल्लेबाज सूर्य़कुमार यादव के लिए बेहद खास रहा है। यादव ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर लगभग हर मैच में मुंबई को एक बेहतरीन शुरुआत दी है। गौरतलब हो की इस सीजन यादव पहले ऐसे अनकैप्ड प्लेयर थे जिन्होंने 500 रन के आंकड़े को छुआ। इससे पहले सूर्यकुमार केकेआर के लिए खेलते थे। इस सीजन उन्होंने 14 पारियों में 512 रन बनाए जिसमें से 4 अर्धशतक शामिल हैं।

2.शार्दुल ठाकुर (दिखाया गेंदबाजी का जलवा)

चेन्नई की टीम ने इस सीजन का खिताब अपने नाम किया और इसमें बड़ा योगदान रहा युवा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर का, ठाकुर ने पिछले सीजन भी 16 विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया था, इस सीजन उन्होंने और कमाल किया और इस सीजन 17 मैच में 21 विकेट हासिल किए वहीं 23 रन देकर 3 विकेट झटकना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। इस युवा गेंदबाज पर धोनी को भी खासा विश्वास है।

3.दीपक चाहर (हैदराबाद के खिलाफ की शानदार गेंदबाजी)

चेन्नई सुपरकिंग के एक और गेंदबाज का जलवा इस सीजन देखने को मिला। 25 वर्षीय युवा गेंदबाज दीपक चोट के कारण कुछ मैचों से बाहर भी रहे लेकिन उन्होंने इस सीजन कमाल का प्रदर्शन किया और 12 मैच में 10 विकेट झटके। खास बात रही की इस गेंदबाज ने हैदराबाद के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया।

4.मयंक मार्कंडेय (मुंबई इंडियंस) 

पहली बार आईपीएल में मिला मौका मुंबई के इस युवा गेंदबाज ने पहली बार आईपीएल मैचों मे अपने करियर की शुरुआत की और इस खिलाड़ी का इस सीजन कमाल का प्रदर्शन रहा है। अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से इस खिलाड़ी ने कई बल्लेबाजों को फंसाया और शानदार प्रदर्शन कर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस सीरीज में मयंक ने 14 मैचो में 15 विकेट झटके और मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया। 23 रन देकर तीन विकेट झटकना इस युवा गेंदबाज का बेहतर प्रदर्शन रहा है।

5.अंकित राजपूत (एक मैच में झटके 5 विकेट)

एक मैच में झटके थे 5 विकेट अंकित राजपूत इससे पहले तीन बार आईपीएल का सीजन खेल चुके हैं लेकिन उनके लिए यह सीजन बेहद अहम रहा और इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन के दम पर इस सीजन सभी को प्रभावित किया। इस सीजन अंकित ने पंजाब के लिए 8 मैच खेले और पंजाब को 11 सफलताएं दिलाई। 14 रन देकर 5 विकेट झटकना उनका एक मैच में सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "IPL 2018: 5 युवा खिलाड़ी जिन्होंने जीता सभी का दिल, बनाए कुछ खास रिकॉर्ड"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*