सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

14 जून से ईसीए कोटे का ट्रायल शुरू, 5 फीसद कोटे का ऐसे उठाएं फायदा

credit: google

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए आपने अगर ईसीए यानी एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज कोटे के तहत आवेदन किया है तो आपके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है कि इसका ट्रायल 14 जून से शुरू होने जा रहा है जोकि 2 जुलाई को समाप्त होगा। ईसीए कोटे में रचनात्मक लेखन, नृत्य, नाटक, संगीत, डिबेट, डिजिटल मीडिया, फाइन आर्ट्स, थियेटर, क्विज के अतिरिक्त एनसीसी और एनएसएस जैसी एक्टिविटी शामिल है। आप अपने हुनर का प्रदर्शन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया

इसमें दो स्तर पर ट्रायल देना होता है। पहला प्रीलिमिनरी और दूसरा फाइनल ट्रायल। प्रीलिमिनरी ट्रायल 14 जून से शुरू हो रहा है जो 21 जून तक चलेगा। इसके लिए समय सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है। प्रीलिमिनरी ट्रायल के आधार पर चयनित बच्चों का फाइनल ट्रायल होगा। अगर प्रीलिमिनरी ट्रायल में एक ही बार में आप अपना प्रदर्शन देने से चूक गए तो आप दोबारा प्रीलिमिनरी ट्रायल नहीं दे सकते। फाइनल ट्रायल के लिए 22 जून को 5 बजे डीयू की वेबसाइट पर सूची निकाली जाएगी। इसके बाद 25 जून से 2 जुलाई के बीच यह ट्रायल चलेगा, जिसके बाद 4 जुलाई को अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद आप कॉलेज में जाकर अपने दस्तावेजों की जांच करा सकते हैं।

कितना लाभ मिलेगा
ईसीए की मेरिट में 25 फीसद प्रमाणपत्र का भार और 75 फीसद ट्रायल (प्रदर्शन) पर आधारित है। इसके बाद पश्चात मेरिट सूची जारी किया जाएगा। ईसीए कोटे से दाखिले के लिए कॉलेज 5 फीसद सीट आरक्षित करता है।

कितने आवेदन हो चुके हैं?

डीयू में इस बार 278574 आवेदन हुए हैं जिसमें से केवल ईसीए कोटे के अंतर्गत 17371 छात्रों ने आवेदन किया है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "14 जून से ईसीए कोटे का ट्रायल शुरू, 5 फीसद कोटे का ऐसे उठाएं फायदा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*