SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू के मैत्रेयी कॉलेज में ‘अवगाहन’ में विविध विषयों एवं थीम पर प्रतियोगिताएं शुरू

तस्वीर- गूगल साभार

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के मैत्रेयी कॉलेज में 17 फरवरी से ‘अवगाहन’ वार्षिक शैक्षणिक प्रतियोगिता का अंतिम चरण शुरू हो चुका है।  इसमें विभिन्न विषयों एवं थीम पर आधारित 15 प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं में संरचना, सृजन, मैथोलॉजी, संस्कृत-मन्थन, पद्य-निर्माण, अदसाह, ज़ूहण्ट, इकोबुज़ के अलावा मार्केट, आईटी, रसायन विज्ञान एवं इतिहास से सम्बन्धित क्विज होंगे।

मैत्रेयी कॉलेज की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा की पहल पर पिछले वर्ष विभिन्न प्रतियोगिताओं वाले इस शैक्षणिक फेस्ट को शुरू किया गया था, इसका उद्देश्य स्नातक स्तरीय छात्रों के बीच अन्तरानुसंगिक प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना था। मैत्रेयी कॉलेज का पहला प्रयोग अत्यंत सफल रहा था, जिसमें देश-विदेश से अनेक प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। इस बार भी यह प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित हो रही है और दोनों ही चरण ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होंगे। पिछली बार इन प्रतियोगिताओं का प्रारम्भिक चरण ऑनलाइन तथा अन्तिम चरण ऑफलाइन था।  इस वर्ष अवगाहन के प्रथम चरण के लिए 3300 से भी अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण किया था, जिसमें 13 प्रतिभागी भारत से बाहर के हैं।

कार्यक्रम में भारत के प्रायः सभी हिस्सों से प्रतिभागिता देखने को मिल रही है। अवगाहन की सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होने के कारण इसकी प्रतियोगिताओं में शहरी, ग्रामीण एवं सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों से भी प्रतिभागी आसानी से घर बैठे सम्मिलित हो पा रहे हैं। बताते चलें कि अवगाहन से जुड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं का प्रारम्भिक दौर 4 से लेकर 6 फरवरी तक चला, जबकि निर्णायक दौर की प्रतियोगिताएं 17 से 19 फरवरी तक अलग अलग समय पर आयोजित हुईं तथा 25 फरवरी को अंतिम चरण का परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद विजेताओं को विजेता-प्रमाणपत्र के साथ-साथ आकर्षक पुरस्कारों से पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू के मैत्रेयी कॉलेज में ‘अवगाहन’ में विविध विषयों एवं थीम पर प्रतियोगिताएं शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*