SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

बाबा रामदेव ने डॉक्टरों का उड़ाया मज़ाक कहा जो अपने आप को ही नहीं बचा पाए वो कैसे डॉक्टर?

रामदेव, गूगल साभार

देश इस समय कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है जिस कारण रोज हजारों लोगों की मौत हो रही है और लाखों लोग इस महामारी की चपेट में हैं। कुछ दिनों पहले तक देश में बड़ी मात्रा में ऐलोपैथी की उन दवाओं की कमी हो गई थी जो दवाएं कोविड के इलाज में काम आ रही हैं। यहां तक की ऑक्सीजन समय पर न मिलने के कारण भी लोगों ने दम तोड़ दिया लेकिन काफी लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए हैं और अपने घर वापस आए। अब तो कोविशिल्ड और कोवैक्सिन भी आ चुकी हैं वैक्सीन के बारे में तमाम डॉक्टर्स का दावा है कि ये वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। हालांकि वैक्सीन पर कई तरह के सवाल खड़े हुए थे और इसी कड़ी में ऐलोपैथी बनाम आयुर्वेद के बीच एक जंग छिड़ गई है।

स्वामी रामदेव अपने बयानों को लेकर लगातार विवादों में बने हुए हैं। ट्विटर पर #ArrestRamdev ट्रेंड कर रहा है। दरअसल बाबा रामदेव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वे डॉक्टर्स का मजाक उड़ाते हुए कहते हैं कि एक हजार डॉक्टर तो कोरोना की डब्बल वैक्सीन लगाने के बाद मर गए। उन्होंने कहा कि वो अपने आप को ही नहीं बचा पाए वो कैसी डॉक्टरी। वह आगे कहते है कि डॉक्टर बनना है तो स्वामी रामदेव जैसा बन जिसके पास कोई डिग्री नहीं और सबका डॉक्टर है।

इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने ऐलोपैथी दवाओं पर तमाम आरोप लगाएं थे। उनका कहना है कि लाखों लोगों की मौत ऐलोपैथी की दवा खाने से हुई है। दरअसल बाबा रामदेव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वे कहते हैं कि गजब का तमाशा है, ऐलोपैथी एक ऐसी स्टुपिड और दिवालिया साइंस है कि पहले क्लोरोक्वीन फेल हुई, फिर रेमडेसिविर फेल हो गई, फिर एंटीबायोटिक फेल हो गए, फिर स्टेरॉयड फेल हो गए। फिर प्लाज्मा थेरेपी के ऊपर भी कल बैन लग गया और बुखार के लिए जो दे रहे हैं फैबिफ्लू, वह भी फेल है। जितनी भी दवाएं दे रहे हैं। ये तमाशा हो क्या रहा है?

बाबा रामदेव यही नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि बुखार की कोई दवाई कोरोना पर काम नहीं कर रही, क्योंकि आप बॉडी का टेंपरेचर उतार देते हैं लेकिन टेंपरेचर जिस कारण से आ रहा है उस वायरस को, उस बैक्टीरिया को, उस फंगस को, जिस कारण से भी बुखार हो रहा है, उसका निवारण तुम्हारे पास में है नहीं। तो कैसे ठीक करोगे। इसलिए मैं बहुत बड़ी बात कह रहा हूं, हो सकता है कि इस पर कुछ लोग विवाद करें। लाखों लोगों की मौत ऐलोपैथी की दवा खाने से हुई है।

बाबा रामदेव का जब ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो तमाम डॉक्टर्स और लोगों ने उन्हें सेशल मीडिया पर घेर लिया। यहां तक कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बाबा रामदेव पर एलोपैथी इलाज के खिलाफ झूठ फैलाने का आरोप लगाया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन डॉक्टर्स की संस्था है उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिख कर बाबा रामदेव पर मुकदमा चलाने की मांग की थी।

जिसके बाद डॉ. हर्षवर्धन ने बाबा रामदेव को पत्र लिखा और कहा कि ऐलोपैथी दवाओं व डॉक्टर्स पर आपकी टिप्पणी से देशवासी बेहद आहत है। उन्होंने आगे लिखा कि कोरोना महामारी के इस संकट भरे दौर में जब ऐलोपैथी और उससे जुड़े डॉक्टरों ने करोड़ो लोगों को नया जीवनदान दिया है। आपका ये कहना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि लाखों मरीजों की मौत ऐलोपैथी दवा खाने से हुई है। डॉ. हर्षवर्धन ने बाबा रामदेव को आपत्तिजनक वक्तव्य वापस लेने को कहा।

इसके बाद बाबा रामदेव ने अपना बयान वापस ले लिया और कहा कि वह ऐलोपैथी के विरोधी नहीं हैं। उन्होंने जो कुछ वक्तव्य में कहा वो व्हाट्सप मैसेज को पढ़कर सुनाया था। उससे अगर किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो मुझे खेद है।

देश में कितने जिम्मेदार लोग हैं वह बाबा रामदेव के इस व्हाट्सप वाले बयान के बाद पता चल ही रहा है। लेकिन बाबा रामदेव ने ऐलोपैथी दवाओं पर पहली बार ही आरोप नहीं लगाएं हैं बल्कि इससे पहले भी वे इसी तरह के बयान दे चुके हैं।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "बाबा रामदेव ने डॉक्टरों का उड़ाया मज़ाक कहा जो अपने आप को ही नहीं बचा पाए वो कैसे डॉक्टर?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*