SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 जुलाई से होने जा रही ओपन बुक परीक्षा 10 दिनों के लिए हुई स्थगित!

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कोरोना के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए अपनी ऑनलाइन ओपन-बुक परीक्षाओं (ओबीई) को 10 दिनों के लिए टाल दिया है। अब 1 जुलाई से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं 10 जुलाई से शुरू होंगी। इस संबंध में डीयू छात्र संघ की संयुक्त सचिव शिवांगी खरवाल ने कहा है कि “डूसू इसका विरोध करता है। अनिश्चितता के इस माहौल में प्रशासन को मजबूत और दृढ़ कार्य करना चाहिए, क्योंकि हजारों छात्रों का जीवन दांव पर है। हम डीयू प्रशासन से मुद्दों पर स्पष्ट होने की मांग करते हैं। प्रशासन हमें बताएं कि क्या परीक्षाएं होने वाली हैं या नहीं और यदि हाँ तो क्या व्यवस्थाएं हैं?”

आपको बता दें कि डीयू शिक्षक संघ (डूटा) ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल को छात्रों की अंतिम वर्ष के परीक्षाओं को रद करने के लिए पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने 24 जून के उस ट्वीट का हवाला दिया है, जिसमें यूजीसी ने अंतिम और दूसरे वर्ष यानी दोनों स्तर के छात्रों के लिए मूल्यांकन के बारे में दिशानिर्देश दिया था।

शनिवार को डीयू की ओर से जारी अधिसूचना में एग्जामिनेशन डीन विनय गुप्ता ने कहा है कि “एसओएल, एनसीवेब, स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर / टर्म / वर्ष और पूर्व छात्रों के लिए केवल इस बार वर्ष 2019-20 के लिए वैकल्पिक रूप में ओबीई परीक्षाएं कराई जानी है। क्योंकि कोविड 19 महामारी की मौजूदा स्थिति में यह जरूरी है। अब हम कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 दिनों के लिए इन परीक्षाओं को स्थगित कर रहे हैं।”

 

अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट 3 जुलाई को डीयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।इस अधिसूचना में कहा गया है कि ओबीई मोड की प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता के लिए परीक्षा देने वाले छात्रों की सुविधा के लिए मॉक टेस्ट का भी आयोजन दूरस्थ रूप से आयोजित किया जाएगा। मॉक टेस्ट भी स्थगित करके 4 जुलाई से शुरू कराई जाएंगी। इससे पहले सभी विवरणों के बारे में परीक्षा शाखा की ओर से अलग अधिसूचना जारी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि “विश्वविद्यालय द्वारा लगे कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में उपलब्ध आईसीटी इन्फ्रास्ट्रक्चर की सुविधाएं परीक्षा शाखा द्वारा अधिसूचित नई तारीख के अनुसार जारी रहेंगी”।

हालांकि, सीएससी के विवरण में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।हालांकि डीयू के शिक्षकों और छात्रों ने ओबीई का हर हाल में विरोध किया है और इसे “भेदभावपूर्ण” बताया है। शिक्षक और छात्र देश के विभिन्न हिस्सों में अध्ययन सामग्री की अनुपलब्धता और इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी जैसे मुद्दों का हवाला देते हुए खुली किताब परीक्षा (ओबीई) का विरोध करते रहे हैं।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 जुलाई से होने जा रही ओपन बुक परीक्षा 10 दिनों के लिए हुई स्थगित!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*