SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डूसू के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने ‘डूसू इन कैंपस’ अभियान के तहत डीयू के कॉलेजों में किया छात्रों से संवाद

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नीत दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों ने ‘डूसू इन कैंपस’ अभियान के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस, साउथ कैंपस तथा पश्चिमी दिल्ली में स्थित कॉलेजों में जाकर छात्रों से मुलाकात की। डूसू पदाधिकारियों ने छात्रों को अभाविप को डूसू चुनाव में भारी समर्थन देने हेतु आभार व्यक्त किया तथा उनसे दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ कार्यालय आकर छात्रसंघ की गतिविधियों में शामिल होने का आग्रह किया। डूसू पदाधिकारियों ने डीयू के कॉलेजों के छात्रसंघ पदाधिकारियों से मुलाकात की तथा डीयू में छात्रों की आवाज को और सशक्त बनाने के अभियान में शामिल होने का आग्रह किया । डूसू पदाधिकारियों ने कॉलेज छात्रसंघ पदाधिकारियों को डूसू कार्यालय में बैठकर एक दिन डूसू पदाधिकारी के रूप में कार्य करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की कार्यशैली समझने का भी न्योता दिया है। डूसू ने कैंपस से जुड़े विभिन्न मुद्दों जैसे बुनियादी सुविधाएं, रचनात्मक कैंपस, युवाओं की समाज में सक्रिय भागीदारी, वैश्विक स्तर पर भारतीय युवाओं की भूमिका आदि पर संवाद किया। साथ ही कॉलेज कैंपसों की स्थानीय समस्याओं के निदान के लिए स्थानीय कॉलेज प्रशासनों से डूसू पदाधिकारियों ने विचार-विमर्श किया।

गौरतलब हो कि डीयू के पूरी दिल्ली में फैले कॉलेजों में छात्रसंघ की प्रासंगिकता बढ़ाने, छात्रों की विभिन्न योजनाओं में सक्रिय भागीदारी तथा छात्रसंघ पदाधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित करने हेतु अभाविप ने पिछले वर्ष से ‘डूसू इन कैंपस’ अभियान की शुरुआत की थी । इस अभियान के माध्यम से अभाविप नीत डूसू के पदाधिकारी छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े हो मुख्यधारा में छात्रों की सक्रियता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं ।

अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि, “हमारा प्रयास है कि स्टूडेंट एक्टिविज्म में छात्रों की सहभागिता बढ़े, आज डूसू पदाधिकारियों ने छात्रों के बीच जाकर जो इस सत्र की संवाद की जो शुरुआत की है , वह कार्यकाल के आखिरी तक जारी रखेंगे । हम इस बार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयास करेंगे कि परिसरों की एक्टिविटीज में स्टूडेंट्स पार्टिसिपेशन बढ़े, जिससे छात्र संघ के प्रति छात्रों का विश्वास और मजबूत हो । अगले छात्र संघ चुनाव में हम मत प्रतिशत में बढ़ोतरी करने तथा नोटा वोट में कमी लाने हेतु कृत संकल्पित हैं।”

डूसू अध्यक्ष अक्षित दहिया ने कहा कि, “हमने शुरू से ही इस योजना पर कार्य करना शुरू किया है कि छात्रों की सहभागिता और सक्रियता रचनात्मक कार्यों में बढ़े। डीयू के कॉलेजों के छात्रों को एक मंच पर आकर विभिन्न प्रकार के कामों का अवसर मिल सके इस पर भी हम कार्य योजना तैयार कर रहे हैं। वर्तमान में डीयू के कॉलेजों के छात्रों के लिए कोई एक मंच विश्वविद्यालय के स्तर पर नहीं है।”

डूसू उपाध्यक्ष प्रदीप तंवर ने कहा कि, “साउथ कैंपस में छात्रों के लिए अवसर बढ़ाने पर काम करने की जरूरत है, आज छात्रों के साथ संवाद के बाद डूसू ने यह निर्णय लिया है कि साउथ कैंपस में महिला सुरक्षा, दिव्यांग छात्रों के लिए सुगमता तथा कैंटीन में सस्ता भोजन आदि मुद्दों को हम साउथ कैंपस प्रशासन तथा अन्य नियामकों के समक्ष प्रमुखता से उठाएंगे।”

डूसू सह-सचिव शिवांगी खरवाल ने कहा कि, ” पश्चिमी दिल्ली में जो डीयू के कॉलेज हैं जैसे भगिनी निवेदिता कॉलेज या आईजीआई उनमें मेन कैंपस कॉलेजों की तुलना में कम अवसर हैं , हम डीयू में केन्द्रीयकृत ढंग से प्लेसमेंट सेल तथा एन्ट्ररप्रन्योरशिप सेल को स्थापित करने की मांग को उठाएंगे जिससे आउटर कैंपस के कॉलेजों के छात्रों के लिए अवसर बढ़े।”

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

1 Comment on "डूसू के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने ‘डूसू इन कैंपस’ अभियान के तहत डीयू के कॉलेजों में किया छात्रों से संवाद"

  1. Garima Chatrath | September 24, 2019 at 4:00 PM | Reply

    Good job girl!

Leave a comment

Your email address will not be published.


*