SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में अभी भी प्रवेश का मौका, दाखिला लेने के लिए निकाली जाएंगी विशेष कटऑफ लिस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिले के लिए अब तक पांच कटऑफ लिस्ट निकाली जा चुकी है। अब इसके बाद मेरिट आधार पर दाखिले के लिए अलग से स्पेशल ड्राइव चला रहा है। यह स्पेशल ड्राइव 29 और 30 जुलाई को चलाया जाएगा। इसके बाद एक अगस्त को डीयू के कॉलेजों द्वारा छठीं कटऑफ लिस्ट निकाली जाएगी। जिसके लिए एक अगस्त से तीन अगस्त तक छात्र अपना दस्तावेज सत्यापित करवाने के बाद फीस जमा करके दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा खाली सीटों पर सातवीं कटऑफ लिस्ट में भी छात्र दाखिला ले सकते हैं। सातवीं कटऑफ लिस्ट छह अगस्त को जारी किया जाएगा। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपना दाखिला छह अगस्त से आठ अगस्ते के बीच करा सकेंगे।

क्या है खास-

स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत जो छात्र अपने आवेदन फॉर्म में आरक्षित क्षेणी को अंकित करना भूल गए थे, वे अब इसमें बदलाव कर सकते हैं। जो आवेदक आरक्षित वर्ग में बदलाव कर लेंगे, वे स्नातक स्तर पर प्रवेश परिक्षा के माध्यम से निकलने वाली लिस्ट के लिए भी योग्य होंगे।

साथ ही ऐसी महिला आवेदक जो दिल्ली की स्थायी निवासी हैं, लेकिन किसी कारणवश एनसीवेब में दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, ऐसी छात्राएं अब अपने आप ही एनसीवेब दाखिले के लिए शामिल कर ली जाएंगी। उन छात्राओं को जिन्होंने एनसीवेब में दाखिले के लिए अनुमति मिलने के बाद भी फीस नहीं जमा कर पाए थीं, उनकों भी फीस जमा करके दाखिला सुनिश्चित कराने का एक और मौका मिलेगा।

ऐसे योग्य आवेदक जो अपना दाखिला नहीं चाहते हैं या अपना दाखिला किसी कॉलेज में (पांचवीं कटऑफ तक) निरस्त करा चुके हैं। ऐसे छात्र जो पांचवी कटऑफ तक दाखिला लेने के लिए मेरिट लिस्ट में आ चुके हैं और दाखिला नहीं ले पाए, उन्हें खाली सीटों के होने पर छठीं कटऑफ में दाखिला लेने का मौका मिलेगा।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू में अभी भी प्रवेश का मौका, दाखिला लेने के लिए निकाली जाएंगी विशेष कटऑफ लिस्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*