SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू दाखिला 2019 : बीए ऑनर्स अंग्रेजी और पॉलेटिकल साइंस में सबसे ज्यादा आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। स्नातक के कुल 62500 सीटों से अधिक व परास्नातक में करीब 12000 सीटों पर पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। स्नातक स्तर में कुल आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 3 लाख के करीब पहुंच चुकी है। छात्रों की स्नातक में मेरिट आधार पर दाखिले में बीए ऑनर्स अग्रेजी पहली पसंद है।

अगर मेरिट आधार पर आवेदन करने वाले शीर्ष कोर्सेज की बात करें तो बीए ऑनर्स अंग्रेजी सबसे शीर्ष पर है। इसमें कुल आवेदनों की संख्या 92346 है। वहीं दूसरे नं. पर बीए ऑनर्स पॉलेटिकल साइंस (83504 पंजीकरण), तीसरे पर बीए ऑनर्स प्रोग्राम (80967), चौथे पर बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स (80277) व पांचवे नं. पर बीए ऑनर्स इतिहास (76635)  है।

इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की वेबसाइट पर ही आप दाखिले से संबंधित विभिन्न जानकारियां पा सकते हैं। जानकारी के अनुसार स्नातक स्तर पर दाखिले को लेकर कुल आवेदन के लिए पंजीकरण संख्या जैसी बहुत सारी जानकारियां डीयू ने लाइव कर दी हैं। इसके लिए आपको डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर यूजी रजिस्ट्रेशन इंफॉर्मेशन वाले सेक्शन में जाने की जरूरत है। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार समाचार पोस्ट किए जाने तक स्नातक दाखिले को लेकर किए गए आवेदनों के पंजीकरण की संख्या 287334 हो चुकी है। इनमें से कुल 1,76,586 आवेदनों पर फीस भी जमा हो चुकी है।

कुल 2 लाख 87 हजार से अधिक आवेदनों में 4113 छात्रों ने ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत, 5031 छात्रों ने एसटी से, 24700 ने एससी कोटे से, 33688 ने ओबीसी कोटे के अंतर्गत आवेदन किया है।

ये भी पढ़िए

दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर देखें दाखिले सें संबंधित ये महत्वपूर्ण जानकारियां

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की फीस में बढ़ोतरी और असमानता को लेकर विरोध

दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला 2019 : इन विषयों में होंगी प्रवेश परीक्षाएं

डीयू : पीजी, एमफिल व पीएचडी के लिए आवेदन शुरू, ओपन-डे के दूसरे दिन छात्रों ने पूछे ये सवाल

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू दाखिला 2019 : बीए ऑनर्स अंग्रेजी और पॉलेटिकल साइंस में सबसे ज्यादा आवेदन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*