SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू दाखिला- जानिए, 23 जून को स्नातक दाखिले को लेकर हुए वेबिनार में क्या हुआ?

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश शाखा ने 23 जून, 2020 को सुबह 11:00 बजे से अपराह्न – 01:00 बजे के बीच स्नातक उम्मीदवारों की मदद के लिए अपना पहला वेबिनार आयोजित किया। इस वेबिनार में छात्रों व अभिभावकों ने भी हिस्सा लिया और दाखिले से संबंधित अपने प्रश्नों को पूछा।

वेबिनार के लिए 6200 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए और इस वेबिनार में हिस्सा लेने वालों की सख्या 250 रही। इस संबंध में डीयू के सचिव की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि वेबिनार को एडमिशन ब्रांच के नाम से बने फेसबुक पेज पर लाइव किया गया जहां से आवेदन करने वाले छात्र व अभिभावकों ने जानकारी प्राप्त की।

देखें वीडियो

भाग 1

भाग 2

इस वेबिनार में 1400 से अधिक प्रश्नों के उत्तर दिये गए जिसमें योग्यता पर स्पष्टीकरण, अनिवार्य प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापन में समस्या, सर्वश्रेष्ठ चार विषयों में अंकों की गणना, प्रवेश-आधारित और मेरिट-आधारित प्रवेश पर स्पष्टता से संबंधित सवाल शामिल रहे।

वेबिनार में पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझाया गया। साथ ही प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला गया।

प्रवेश से संबंधित जानकारी के व्यापक प्रसार के लिए, एडमिशन ब्रांच ने एक फेसबुक चैनल http://facebook.com/duadmissionbranch बनाया है और ट्विटर अकाउंट http://twitter.com/studyatdu बनाया है। साथ ही छात्रों की सहूलियत के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को वेबसाइट पर डाला जा रहा है। वीडियो के माध्यम से भी छात्रों तक पूरी प्रक्रिया को समझाने की कोशिश है।

23 जून की तरह दूसरे और वेबिनार की जानकारी को भी जल्द साझा करने की बात कही गई है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू दाखिला- जानिए, 23 जून को स्नातक दाखिले को लेकर हुए वेबिनार में क्या हुआ?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*