SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू के मैत्रेयी महाविद्यालय के ‘संवेदना’ ई-मैगज़ीन का अगला अंक होगा कल प्रकाशित!

मैत्रेयी महाविद्यालय की आन्तरिक शिकायत समिति की ओर से ‘संवेदना’ नामक ई-मैगज़ीन का अगला अंक 1 जुलाई को प्रकाशित होने जा रहा है। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा की प्रेरणा एवं निर्देशन में प्रकाशित होने वाली यह पत्रिका विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं शिक्षकों के मध्य अत्यन्त लोकप्रिय है, जिसके प्रत्येक अंक का लोगों को बड़ी वेसब्री से इन्तज़ार रहता है। सामाजिक संवेदनाओं एवं जन-जागरूकता से ओत-प्रोत इस पत्रिका में देश-विदेश से प्राप्त गुणवत्तापूर्ण लेखों का प्रकाशन किया जाता है। उत्कृष्ट लेखों के कारण ही प्रथम अंक के प्रकाशनोपरान्त ही इस पत्रिका को आईएसएसएन भी मिल चुका है। गौरतलब है कि यह पत्रिका वर्ष में केवल दो बार प्रकाशित होती है, जिसमें शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विद्वानों के अलावा विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं सामान्यजनों के चुनिन्दा अत्युत्कृष्ट लेखों को भी जगह दी जाती है, जिससे उनमें शोधपरक रचनाधर्मिता को बढ़ावा दिया जा सके।

जेण्डर स्टडीज एवं सामाजिक संवेदनात्मक मुद्दों पर आधारित यह पत्रिका वस्तुतः विषयवस्तु की दृष्टि से देश के अग्रगण्य कुछ चुनिंदा पत्रिकाओं के शामिल है। यही कारण है कि महाविद्यालय की आन्तरिक शिकायत समिति इसे यूजीसी की केयरलिस्ट में शामिल किए जाने की दिशा में भी काम कर रही है। महाविद्यालय के आन्तरिक सूत्रों के अनुसार महाविद्यालय इस पत्रिका को यूजीसी केयरलिस्ट में सम्मिलित किए जाने को लेकर अत्यन्त आशान्वित है। यहाँ यह भी बता दें कि हिन्दी एवं अंग्रेजी दो भाषाओं में प्रकाशित होने वाली पीयर रिव्यूव्ड इस पत्रिका की मुख्य सम्पादिका दिल्ली सरकार से बेस्ट टीचर अवॉर्ड से सम्मानित डॉ. प्राची बागला हैं, जबकि हिन्दी अनुभाग का सम्पादन भारत सरकार से बेस्ट एम्प्लॉयी अवॉर्ड से नवाजे गए डॉ. प्रमोद कुमार सिंह ने किया है। इनके अलावा भी तीन अन्य ख्यातिलब्ध विद्वान इसके सम्पादन मण्डल के सदस्य हैं। यही नहीं पत्रिका की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए  देश के विभिन्न भागों से गणमान्य विषय विशेषज्ञों का एक पैनल इस पत्रिका हेतु अपने बहुमूल्य सुझाव देता है और समीक्षोपरान्त निष्पक्षता से लेख के प्रकाशन की संस्तुति भी करता है।

मैत्रेयी महाविद्यालय की आन्तरिक शिकायत समिति की प्रेसाइडिंग ऑफिसर एवं मुख्य सम्पादिका डॉ. प्राची बागला कल प्रकाशित होने जा रहे अंक को लेकर अत्यन्त उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि “लॉकडाउन एवं कोरोना काल के विकट समय में भी विद्वान लेखकों ने अपने उत्कृष्ट लेख दिए, एतदर्थ हम उनके प्रति सम्पादन मण्डल की ओर से धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।” इसके साथ ही उन्होंने आगामी जनवरी अंक हेतु विद्वानों से लेख भेजने का आग्रह भी किया है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू के मैत्रेयी महाविद्यालय के ‘संवेदना’ ई-मैगज़ीन का अगला अंक होगा कल प्रकाशित!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*