SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

जेडीएमसी में डॉ विजयनाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज का हुआ आयोजन

दिल्ली विश्वविद्यालय के जानकी देवी मेमोरियल महाविद्यालय में प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 03 सितम्बर को इतिहास विभाग के अन्तर्गत “हेरिटेज हिस्ट्री एसोसिएशन” द्वारा ‘डॉ विजयनाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज ‘ आयोजित की गई। इसका विषय द अर्कोलॉजिस्ट एंड द प्राइम मिनिस्टर – अ नेहरूनियन एरा स्टोरी” था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत के प्रसिद्ध पुरातत्वविद, प्राचीन भारत के इतिहासकार, अशोका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नयनजोत लाहिरी  ने छात्राओं तथा प्राध्यापको को अपने अमूल्य शोधपरक ज्ञान से सम्बोधित किया।

कार्यक्रम का आरम्भ सभी छात्राओं, प्राध्यापकों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि प्रो लाहिरी, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ स्वाति पाल, इतिहास विभाग प्रमुख डॉ नताशा नोंगरी के हाथों से दीप प्रज्ज्वलित तथा पौध रोपण के साथ किया गया। इसके पश्चात् सभी महानुभावों का स्वागत कर प्रथमत प्राचार्या स्वाति पाल ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय 60 वर्ष पूरे होने पर हीरक जयंती मना रहा है। साथ-साथ यह भी कहा कि इतिहास और पुरातत्व का गहरा सम्बन्ध है और पुरातात्विक स्त्रोतों के माध्यम से सही-सही इतिहास के बारे में जानकारी मिलती है, इसमें छात्राओं को और अधिक रूचि दिखाने तथा शोध करने की आवश्यकता है।

इसके पश्चात् मुख्य अतिथि प्रो लाहिरी ने अपने वक्तव्य में अंग्रेजी हुकूमत से लेकर युग तक पुरातत्व तथा पुरात्वविद के विषय में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधान मंत्री नेहरू एवं वायसराय की मल्लिका माउन्ट बेटन कई बार तत्कालीन पुरातात्विक स्थल जैसे- अजंता, एलोरा, मांडू  का दौरा किया और इनके उत्खनन एवं शोध पर जोर देने की बात कही जिससे प्राचीन सांस्कृतिक पुरातात्विक विरासत और धरोहर को नए सिरे से उकेरा जा सके और नवीन पीढ़ी अपने अतीत से ज्ञानवर्धित हो सके. उन्होंने यह भी बताया कि पुरातत्वविद देशपांडे के योगदान कोयाद किया । इसके पश्चात् प्रो कुमकुम श्रीवास्तव ने छात्राओं को डॉ विजयनाथ के बारे में संक्षिप्त स्मृतियां सांझा की।

कार्यक्रम के अंत में छात्राओं तथा प्राध्यापकों द्वारा विशेषज्ञ से अपने-अपने प्रश्न पूछकर समाधान कर संतुष्ट हुए। इस तरह छात्राओं तथा प्राध्यापकों ने इतिहास और पुरातत्व एवं इसके महत्त्व को जाना और ज्ञान को पल्लवित किया। अंत में डॉ हिमांशी गर्ग द्वारा धन्यवाद भाषण देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "जेडीएमसी में डॉ विजयनाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज का हुआ आयोजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*