SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

छात्रों को मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा देने वाली ‘विध्याधारा’ के बारे में जानिये!

कोरोना महामारी में स्कूल, कॉलेज पूरी तरह बंद हैं। ऐसे में छात्र अपने करियर को लेकर काफी परेशान हैं। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। हालांकि इसमें वे बच्चे शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या फीस भरने में सक्षम नहीं है। लेकिन आज हम आपसे परिचय करा रहे हैं विध्याधारा नामक समूह से, जो मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा देकर समाजसेवा का काम कर रहा है।  मजे की बात ये है इसमें शिक्षा देने वाले स्नातक और परास्नातक वाले छात्र ही हैं जो दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों में खुद पढ़ते हैं।

यह समूह कक्षा 6-12 तक के बच्चों को नियमित रूप से शिक्षा प्रदान कर रहा है, जिसमें मूल विषय विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान आदि शामिल हैं। ई-शिक्षा के अन्य मंच भी हैं परंतु इस तरह से शिक्षा प्रदान करने का उद्देश्य मुनाफा कमाना नहीं है, बल्कि विध्याधारा ने यह एक कल्याणकारी कदम उठाया है। आइये परिचय कराते हैं इससे जुड़ी तमाम जानकारियों से-

विध्याधारा से कैसे जुड़ें?

विध्याधारा (https://vidhyadhara.com/) एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन लाइव कक्षाएं ली जाती हैं। यह वास्तव में छात्रों को अपनी समस्याओं के समाधान पाने और मौके पर सवाल पूछने में मदद करता है। फोन, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के माध्यम से छात्रों को जोड़ा जाता है। भविष्य में “ऑफलाइन डिजिटल लैब” बनाने का इरादा है, जहाँ वे छात्र जो गैजेट का खर्च नहीं उठा सकते, वे भी बिना किसी समस्या के जुड़ सकते हैं। विध्याधारा की कोर टीम की सदस्य नंदिनी ने बताया कि “कुछ लोग पूछ सकते हैं कि हमने यह पहल क्यों की है, इसलिए क्योंकि हम उन छात्रों की मदद करना चाहते हैं जो पढ़ना चाहते हैं लेकिन, गुणवत्ता के लिए भुगतान नहीं कर सकते। हम मुफ्त शिक्षा और गुणवत्ता प्रदान करते हैं। इस काम से हमें संतुष्टि मिलेगी जो भुगतान की गई सेवा से अधिक योग्य है कथा अधिक महत्वपूर्ण है कि इस तरह हम समाज कल्याण में अपनी भागीदारी निर्धारित करते हैं।”

इसमें किस तरह से बच्चों को शिक्षा दी जाती हैं?

नियमित कार्य, छात्रों और शिक्षकों के प्रबंधन के लिए प्रत्येक कक्षा का व्हाट्सएप समूह बनाया है। प्रत्येक अध्याय के पूरा होने के बाद, उन्हें समय सीमा के साथ असाइनमेंट प्रश्न दिये जाते हैं जो इससे विचारों का आदान प्रदान भी बना रहता है।

 

कौन पढ़ाता है?

विध्याधारा से जुड़ीं नंदिनी ने बताया कि “हमारे पास लगभग 10 कोर सदस्य हैं जो विभिन्न विभागों जैसे कि सोशल मीडिया, इवेंट प्लानर्स, सहयोग आदि में आवंटित किए गए हैं। इसी तरह हमारे पास लगभग 15 शिक्षक हैं जो उच्च शिक्षा के छात्र हैं, उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन करते हैं और शिक्षण अनुभव भी रखते हैं। विद्याधारा अपने प्रयासों के बदले उन्हें एलओए और एलओआर प्रदान करती है।

छात्र हमसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अपने अध्ययन को जारी रखने के लिए, वे हमारे साथ जुड़ सकते हैं, हम शिक्षक प्रदान कर रहे हैं जो उनके सवालों का जवाब देंगे।

विद्याधारा– ज्ञान के प्रति दृष्टिकोण

विध्याधारा ई-शिक्षा का ऑनलाइन मंच है। विद्याधारा ‘सभी के लिए शिक्षा’ विशेषकर अभावग्रस्त लोगों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यरत है। यह एक गैर लाभकारी संस्था के रूप में राष्ट्र के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध हैं। यह संस्था युवाओं को जूनियर (कक्षा 6 से 8 तक) तथा माध्यमिक (कक्षा 9 से 12 तक) स्तर की शिक्षा मुफ्त में प्रदान करती है।

इस संस्था का मुख्य लक्ष्य राष्ट्र के आधार “छात्रों” को मजबूती प्रदान करना है। शिक्षा भावी पीढ़ी को एक नया संसार बनाने के लिए ज्ञान को परिभाषित करता है। यह युवाओं को उत्साह और तीव्र दृष्टिकोण देता है।

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य बच्चों को विकसित करके उत्पादक नागरिक बनाना है, जिससे वह अपने ज्ञान, हुनर और सीखे हुए कौशल का ना केवल स्वयं को जीवित रखने के लिए अपितु दूसरों को भी ऊपर उठाने के लिए उपयोग कर सकें। शिक्षा, समानता, समता और सद्भावना को शीघ्रता से विस्तारित करती है। संक्षेप में, शिक्षा विभेद को समाप्त करने और समाज को विकसित करने की कुंजी है। तभी तो नेल्सन मंडेला ने कहा था- शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसे आप दुनिया बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

भविष्य में ऑफलाइन लैब उपलब्ध कराने की योजना

विध्याधारा के सदस्यों में से एक नंदिनी का कहना है कि “हम दूर दृष्टि के साथ काम करते हैं इसके लिए हमने भविष्य की तैयारियों के बारे में विचार किया है। हम एक ऑफलाइन लैब बनाएंगे ताकि गरीब बच्चों की पहुंच कंप्यूटर और स्मार्टफोन तक सुनिश्चित हो, साथ में उन्हें तकनीकी शिक्षा भी प्रदान करेंगे। इस विचार को यथार्थ में बदलने के लिए हमें आप सबके सहयोग की आवश्यकता है और मैं आशा करती हूं कि आप हमारा साथ देंगे।”

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "छात्रों को मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा देने वाली ‘विध्याधारा’ के बारे में जानिये!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*