SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

ओपन सोर्स जीआईएस सॉफ्टवेयर- क्यूजीआईएस” पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन हुआ शुरू

जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) द्वारा शिवाजी कॉलेज और स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) के सहयोग से एक जाम से भरे वेबिनार पर “ओपन सोर्स जीआईएस सॉफ्टवेयर-क्यूजीआईएस” पर 8 जून से 15 जून 2020 तक एफडीपी (फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम) का आयोजन शुरू किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन एफडीपी के संयुक्त संयोजक डॉ दलजीत सिंह (एसोसिएट प्रोफेसर, भूगोल विभाग, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज) और मास्टर ट्रेनर के स्वागत भाषण के साथ किया गया। इसके बाद सह-समन्वयक डॉ उषविंदर कौर (एसोसिएट प्रोफेसर, भूगोल विभाग, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज) द्वारा प्रतिभागियों का स्वागत किया गया। सत्र की शुरुआत आधिकारिक तौर पर जेआरएन राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवो की ओर हुई।

बैठक में जेआरएन राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के एमवीएस कॉलेज की डीन डॉ सुमन पामेचा, संयोजक युवराज सिंह राठौर (भूगोल के एसोसिएट प्रोफेसर, जेआरएन आरवी), संयुक्त संयोजक डॉ. तेजवीर सिंह राणा (एसोसिएट प्रोफेसर, भूगोल विभाग, शिवाजी कॉलेज, डीयू) ने विचार की अवधारणा पर अपने अनुभव साझा किए। इग्नू (नई दिल्ली) के स्कूल ऑफ साइंसेज के भूविज्ञान के प्रोफेसर बी. देशमुख जी ने एक संयुक्त समन्वयक के रूप में पूरी पहल के लिए अपना समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान किया।

अंत में स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज के भूगोल विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. किरण डबास ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

वेबिनार का उद्देश्य क्या है?

रिमोट सेंसिंग और जीआईएस भूगोल में उपयोग की जाने वाली दो भू-स्थानिक प्रौद्योगिकियां हैं। देशभर में यूजीसी की ओर से प्रस्तावित स्नातक च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) के तहत अब यह पाठ्यक्रम अनिवार्य है। यहां तक ​​कि इसे स्कूल स्तर पर भी पेश किया गया है। भूगोल और अन्य शिक्षकों के लिए जीआईएस सॉफ्टवेयर्स पर प्रशिक्षण के लिए हाथ होना आवश्यक हो गया है। इन तकनीकों को लागू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर की उच्च लागत ने भारत में इसके उपयोग के विस्तार की अनुमति नहीं दी, सिवाय उन परियोजनाओं को छोड़कर जो अन्य वित्तीय एजेंसियों द्वारा वित्तपोषित हैं।

अब खुले स्रोत जीआईएस सॉफ्टवेयर्स की उपलब्धता ने इसके उपयोग का विस्तार करना संभव बना दिया है। QGIS एक खुला स्रोत जीआईएस सॉफ्टवेयर किसी भी जीआईएस प्रयोगशाला में स्थापित किया जा सकता है, जहां न केवल शिक्षक बल्कि छात्र इसके अनुप्रयोगों को सीख सकते हैं और इसका बड़े पैमाने पर उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यह मुफ्त पहुंच भूगोल के शिक्षकों, शोधकर्ताओं और छात्रों को भूमि, लोगों और संसाधनों में परिवर्तन को समझने, विश्लेषण और उजागर करने में सक्षम बनाएगी। संकाय सदस्यों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अनुसंधान विद्वानों की भारी मांग के आधार पर, वर्तमान एफडीपी, श्रृंखला में इसका महत्वपूर्ण उद्देश है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "ओपन सोर्स जीआईएस सॉफ्टवेयर- क्यूजीआईएस” पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन हुआ शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*