SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम’ में भारत का नेतृत्व करेंगे श्रीनिवास

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री श्रीनिवास को अमेरिका ने प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम’ में आमंत्रित किया गया है । आगामी 27 सितम्बर से 19 अक्तूबर तक चलने वाले इस प्रोग्राम में वे ‘अमेरिकी समाज में अनेकता’ विषय पर विभिन्न देशों से आमंत्रित प्रतिनिधि के सम्मुख  अपना अभिमत रखेंगे ।

अमेरिकी सरकार ने फॉरेन लीडरशिप हेतु ‘इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम’ इस प्रतिष्ठित प्रोफेशनल एक्सचेंज प्रोग्राम की शुरुआत सन् 1940 में की थी। श्रीनिवास, अभाविप के पूर्णकालिक सदस्य हैं तथा बीसवीं सदी के आखिरी दशक के अंतिम वर्षों से अब तक के अभाविप के बांग्लादेश घुसपैठ, भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलनों आदि के सशक्त नेतृत्वकर्ताओं में से एक हैं । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के माध्यम से युवाओं को सही दिशा दिखाने में श्रीनिवास लगातार प्रयासरत हैं ।

इस प्रोग्राम में चयन के संदर्भ में श्रीनिवास ने कहा कि, ” भारत की प्राचीन उन्नत सभ्यताओं ने विश्व में समानता , बंधुत्व तथा लोकतांत्रिक समाज की स्थापना की नींव रखने का रास्ता दिखाया है । अमेरिका विश्व का सर्वाधिक प्रतिष्ठित देश होने के साथ ही अपनी अनोखी लोकतांत्रिक व्यवस्था, गवर्निंग सिस्टम तथा विकसित समाज के लिए जाना जाता है । इस प्रोग्राम के माध्यम से मैं भारत के युवाओं की सकारात्मकता, रचनात्मकता तथा वैश्विक समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रखूंगा, साथ ही इस मंच के माध्यम से विभिन्न जानकारियों से जो परिचय होगा, वे महत्वपूर्ण हैं।”

यहाँ ये बताना उचित होगा कि एबीवीपी में कार्य करते हुए श्रीनिवास ने छात्र शक्ति को एक नई दिशा प्रदान करने और उसे भारत की एकता व संप्रभुता के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया है। विश्वविद्यालयों के स्तर पर युवा शक्ति में देशप्रेम के भाव का संचार करने और उन्हें देश की प्रगति में योगदान के काबिल बनाने की दिशा में भी उनके अथक प्रयास जारी है । श्रीनिवास अपने इस अमेरिकी प्रवास के दौरान इस लीडरशिप प्रोग्राम के अतिरिक्त विभिन्न अमेरिकी विश्वविद्यालयों के छात्रों, भारतीय समूह के सदस्यों आदि से भी महत्वपूर्ण संवाद करेंगे।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम’ में भारत का नेतृत्व करेंगे श्रीनिवास"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*