सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • 11
    Shares

मतदान के आधे घंटे बाद एग्जिट पोल में आज जान जाएंगे किसका पलड़ा भारी

लोकसभा चुनाव 2019 का सातवां और आखिरी चरण का मतदान रविवार को जारी है। मतदान खत्म होने के आधे घंटे बाद ही विभिन्न मीडिया, वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनलों पर एग्जिट पोल जारी किए जा सकेंगे, लेकिन उसके लिए चुनाव आयोग से मंजूरी लेनी होगी। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत देश के आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है।

आखिरी चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार व मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान जारी है।

सातवें चरण का चुनाव इसलिए भी अहम है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भी इसमें शामिल हैं। नरेंद्र मोदी वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है।

अन्य प्रमुख दिग्गजों में बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद हैं जिनका मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

शाम 6 बजे खत्म हो जाएगा मतदान

अंतिम चरण का मतदान शाम 6 बजे 19 मई को खत्म हो जाएगा। इसके आधे घंटे बाद चुनाव आयोग एग्जिट पोल के प्रसारण की मंजूरी दे सकता है। मार्च में इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। आयोग ने कहा है कि निर्देशों का पालन आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओड़िशा और सिक्किम के विधान सभा चुनाव के लिए भी करना होगा।

पहली बार जब वेबसाइट व सोशल मीडिया को करना होगा निर्देशों का पालन

ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन वेबसाइट व सोशल मीडिया के लिए लागू हो रहा है। एग्जिट पोल के दोरान प्रसारणकर्ता को यह बताना अनिवार्य है कि ये अंतिम नतीजे नहीं बल्कि एग्जिट पोल के अनुमान हैं।

क्या है एग्जिट पोल?

रविवार को 2019 लोकसभा के आखिरी चरण के चुनाव खत्म हो जाएंगे शाम 6 बजे से तमाम टीवी चैनल्स एग्जिट पोल लेकर आएंगे। लेकिन असल नतीजे के लिए आपको 23 मई तक इंतजार करना पड़ेगा। इस चुनाव में जहां नेशनल डेमोक्रेटिक एलाएंस (एनडीए) वाली मोदी सरकार फिर से पांच साल के सपने देख रही है, वहीं पिछले विधानसभा चुनावों में तीन राज्य जीतने वाली कांग्रेस पार्टी भी उम्मीद लगाए बैठी है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि सत्ता की कुर्सी किसे मिलेगी जो कि 23 मई को मतगणना के बाद ही पता चलेगा। लेकिन, इससे पहले ही एग्जिट पोल यह बता देंगे कि हवा का रुख किस ओर है।

लोकसभा चुनाव-2019 से सम्बन्धित सभी प्रविष्टियों को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Be the first to comment on "मतदान के आधे घंटे बाद एग्जिट पोल में आज जान जाएंगे किसका पलड़ा भारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*