सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

इस शैक्षिक सत्र से नॉन कॉलेजिएट में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू, शैक्षिक सत्र की शुरुआत आज से नहीं

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में 26 सेंटर छात्राओं के अध्ययन के लिए शनिवार और रविवार को कक्षाएं होती है। यहां भी नियमित छात्रों के पाठ्यक्रम की भांति इस साल से सीबीसीएस कोर्स लागू हो गया है। सेमेस्टर सिस्टम और सीबीसीएस कोर्स को इसी शैक्षिक सत्र से शुरू किया जा रहा है। शनिवार को चलाये जा रहे सेंटर पर 7 सितंबर और रविवार को चलने वाले सेंटर 8 सितंबर से बीए (प्रोग्राम) और बीकॉम (प्रोग्राम) की कक्षाएं नियमित रूप से शुरू होंगी। पहले कहा गया था कि 1 सितंबर से कक्षाएं लगेंगी, लेकिन अब ये कक्षाएं रविवार सेंटर 8 सितंबर से लगेंगी।

नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड, श्री अरबिंदो कॉलेज सेंटर प्रभारी प्रो. हंसराज ‘सुमन’ ने बताया है कि जिन छात्राओं ने इस शैक्षिक सत्र में बीए (प्रोग्राम) और बीकॉम (प्रोग्राम) में प्रवेश लिया है उन छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम 8 सितंबर रविवार को होगा। ओरिएंटेशन प्रोग्राम में छात्राओं को सीबीसीएस पाठ्यक्रम व सेमेस्टर सिस्टम के विषय में जानकारी देने के अलावा सेंटर पर सालभर होने वाली रचनात्मक, सर्जनात्मक, खेल कूद, संगीत, वादविवाद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों संबंधी जानकारी दी जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें यह भी बताया जाएगा कि इस नये सीबीसीएस कोर्स में उपस्थिति और असाइनमेंट का प्रावधान किया है।

शिक्षकों को 7 सितंबर को दिया जाएगा टाइम टेबल

प्रो. सुमन ने बताया है कि बोर्ड द्वारा जारी शिक्षक पैनल, भेजे गए शिक्षकों को 7 सितंबर को टाइम टेबल दे दिया जायेगा ताकि रविवार 8 सितंबर से ही कक्षाएं शुरू की जा सके।उन्होंने बताया है कि सेंटर ने शिक्षकों की च्वाइस के आधार पर जो पेपर वे पढ़ा सकते हैं उन्हें वे कक्षाएं दी जाएगी ताकि छात्राओं के साथ न्याय हो।

प्रो. सुमन ने बताया है कि इसी दिन शिक्षकों को टाइम टेबल के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पास पाठ्यक्रम भी शिक्षकों को वितरित किया जायेगा ताकि कॉलेज खुलने के पहले दिन से कक्षाएं शुरु की जा सके। यह इसलिए किया जा रहा है कि इस सेमेस्टर में उन्हें 22 कक्षाएं ही मिल रही है, दिसम्बर में सेमेस्टर परीक्षाएं है और इन्हीं कक्षाओं में पाठ्यक्रम पूरा करना है।

कक्षाएं प्रभावित न हो, बाद में होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

प्रो. सुमन ने बताया है कि नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड में इसी साल से सीबीसीएस कोर्स और सेमेस्टर आने से छात्राओं के लिए सांस्कृतिक, खेलकूद प्रतियोगिता, रचनात्मक लेखन और सांस्कृतिक कार्यक्रम अब कक्षाएं समाप्त होने के 2 बजे के बाद ही कार्यक्रम कराएं जाएंगे। उनका कहना है कि जब वार्षिक परीक्षाएं थी तो बीच में कार्यक्रम कर लिए जाते थे, लेकिन अब कक्षाओं के समाप्त होने के बाद ही कार्यक्रम होंगे।

दिसंबर में होगी परीक्षाएं

उन्होंने बताया है कि इस साल जिन छात्राओं ने बीए प्रोग्राम और बीकॉम प्रोग्राम प्रथम वर्ष में सीबीसीएस कोर्स के अंतर्गत प्रवेश लिया है उनकी सेमेस्टर परीक्षा दिसम्बर में होंगी।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "इस शैक्षिक सत्र से नॉन कॉलेजिएट में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू, शैक्षिक सत्र की शुरुआत आज से नहीं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*