SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

मैत्रेयी महाविद्यालय के शिक्षक डॉ प्रमोद को मिला एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी 97वें स्थापना दिवस पर किया सम्मानित

चाणक्यपुरी स्थित मैत्रेयी महाविद्यालय के संस्कृत विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ प्रमोद कुमार सिंह को दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस वर्ष के प्रतिष्ठित एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड से सम्मानित किया है। डॉ प्रमोद को यह पुरस्कार डीयू की तरफ से उसकी 97वीं स्थापना दिवस के अवसर पर 1 मई, 2019 को वॉइस रीगल लॉज में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में दिया गया।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय प्रत्येक वर्ष अपनी स्थापना दिवस के अवसर पर डीयू से सम्बद्ध प्रत्येक विभागों एवं महाविद्यालयों के प्राध्यापकों में से दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए उत्कृष्ट एवं अनुकरणीय शैक्षणिक कार्य करने वाले शिक्षक का चयन कर इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करता है। डीयू के कॉलेजों के लिए यह पुरस्कार दो श्रेणियों में दिया जाता है। पहला 45 आयु वर्ष या इससे कम उम्र के उत्कृष्ट शिक्षक हेतु जबकि दूसरा 45 आयु वर्ष से अधिक उम्र के उत्कृष्ट शिक्षक हेतु।

36 वर्षीय डॉ प्रमोद को प्रथम श्रेणी में एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड के लिए चुना गया। डॉ प्रमोद इस आयु वर्ग में यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले संस्कृत विषय के पहले शिक्षक हैं। इससे पहले भी उन्हें उनके उल्लेखनीय शैक्षणिक योगदान हेतु विभिन्न संस्थाओं से नेशनल अवॉर्ड, डॉ अम्बेडकर साहित्यश्री अवॉर्ड, साहित्य सेवा सम्मान, हिन्दी सेवा सम्मान,संस्कृत समाराधक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

उत्कृष्ट शिक्षकों का हुआ सम्मान

पुरस्कार वितरण में सर्वप्रथम डिस्टिंग्विश्ड सर्विस अवॉर्ड फ़ॉर रिटायर्ड टीचर्स के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के बायोकमेस्ट्री विभाग के पूर्व अध्यक्ष एवं वर्तमान में इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली के कुलपति प्रो अनिल कुमार त्यागी को सम्मानित किया गया। उसके बाद डीयू के विभागों में कार्यरत शिक्षकों के लिए 45 आयु वर्ष या इससे कम उम्र का एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड दिल्ली विश्वविद्यालय के जेनेटिक विभाग के डॉ सुरजीत सरकार को दिया गया। डीयू के कॉलेजों हेतु 45 वर्ष या इससे कम उम्र के लिए एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड का पहला पुरस्कार डीयू से सम्बद्ध मैत्रेयी महाविद्यालय के संस्कृत शिक्षक डॉ प्रमोद कुमार सिंह को दिया गया जबकि दूसरा पुरस्कार रामजस महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के अध्यापक डॉ सुमनजीत सिंह को मिला।

डीयू के कॉलेजों हेतु 45 आयु वर्ष से अधिक की श्रेणी का एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड श्री वेंकटेश्वर कॉलेज की एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. लता नारायणन को दिया गया। साथ ही स्पेशल अप्रीसिएशन अवॉर्ड के लिए डीयू के पर्यावरण अध्ययन विभाग के प्रो महाराज कृष्ण पण्डित के नाम की उद्घोषणा की गई। इस अवसर पर बेस्ट वेबसाईट के लिए भी दो पुरस्कार प्रदान किए गए, जिनमें से विभाग की श्रेणी में डीयू के प्लाण्ट मॉलेक्यूलर बायोलॉजी विभाग को तथा कॉलेज की श्रेणी में आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज को दिया गया।

गणमान्य हस्तियां रहीं मौजूद

डीयू की स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में जम्मू व काश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश जस्टिस गीता मित्तल, भारत की एडिशनल सॉलिसिटर जनरल पिंकी आनन्द, डब्ल्यूटीओ के पूर्व डिप्टी डॉयरेक्टर जनरल डॉ हर्षवर्धन सिंह, दिल्ली सरकार में सचिव व आईएएस मधुप व्यास, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील श्री राम जी श्रीनिवासन एवं अमन सिन्हा आदि गणमान्यजन शरीक हुए। विश्वविद्यालय की तरफ से स्मृतिचिह्न व प्लान्ट आदि द्वारा इन विशिष्ट व भूतपूर्व छात्रों का सम्मान भी किया गया। डीयू के ही अलुम्नाई रहे इन सभी गणमान्यों ने इस अवसर पर उपस्थितजनों से अपने विचार साझा किए तथा डीयू अलुम्नाई होने पर गर्व का इजहार किया और विश्वविद्यालय की प्रशंसा भी की।

विशिष्ट अतिथियों के अलावा इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश त्यागी सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यगण और दिल्ली विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्रोफ़सर्स, छात्र एवं पुरस्कार हेतु चयनित प्राध्यापकों के पारिवारीजन भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

डॉ. प्रमोद ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता व परिवारजनों की सकारात्मक सोच के साथ-साथ मैत्रेयी कॉलेजे की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा एवं वहां के सभी सदस्यों की सत्प्रेरणाओं को दिया तथा अपना यह अवॉर्ड अपने सभी विद्यार्थियों एवं मैत्रेयी कॉलेज परिवार को समर्पित किया।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "मैत्रेयी महाविद्यालय के शिक्षक डॉ प्रमोद को मिला एक्सीलेंस टीचर अवॉर्ड"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*